प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 15 जनवरी से चार मार्च तक चलने वाले कुंभ मेले के लिए भारत के टॉप ट्रेंडिंग सोशल मीडिया एप वीलाइक ने 'वीलाइक एट कुंभ' नामक पहल की है. इसके तहत एप अपने प्लेटफॉर्म पर न सिर्फ लाइव फीड्स/कंटेंट उपलब्ध कराएगा, बल्कि कुंभ में उपस्थित आगंतुकों के लिए शिविरों/गतिविधियों की मेजबानी भी करेगा. कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'वीलाइक-देश का सोशल मीडिया' के पहले से ही एक करोड़ यूजर्स हैं. इसने स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्य को देखते हुए सहयोग करने का निर्णय लिया है. वीलाइक की टीम डिस्पोजेबल थैलों के साथ मौके पर मौजूद रहेगी और वहां पर्यटकों द्वारा छोड़े गए अपशिष्ट पदार्थो को इकट्ठा कर बाद में उन्हें उनके अनुसार नष्ट करेगी.


बयान के अनुसार, एक अन्य पहल 'स्टे सेफ एंड स्टे कनेक्टेड' अभियान यह सुनिश्चित करेगा कि लोग अपनों से न बिछड़ें. इसके जरिए यह भी बताया जाएगा कि वे वीलाइक एप का उपयोग कर तकनीक के समकालीन दिख सकते हैं.


बयान में कहा गया है कि इस पहल का उद्देश्य साल के सबसे बड़े कुंभ के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देने और आगंतुकों की सुरक्षा करना है. इसके अलावा, वीलाइक कुंभ में आए तीर्थयात्रियों के लिए पेयजल आपूर्ति (प्याऊ सेवा) भी करेगा.


भारत में बना सोशल मीडिया एप वीलाइक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख परियोजना 'मेक इन इंडिया' से प्रेरित है.