प्रयागराज:  संगम के तट पर कुंभ का मेला सज चुका है. भारत के अलग-अलग हिस्सों से ही नहीं बल्कि दुनिया के हर कोने से लोग प्रयागराज पहुंच रहे हैं. विदेशी नागरिक सनातन संस्कृति के आकर्षण में संगम के तट पर बसे अखाड़ों के कैंप में नागाओ के चक्कर लगा रहे हैं.


यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे धरती के अलग-अलग भाग जिन्हें समुद्र अलग करता है उन्हें भी इस बार त्रिवेणी का संगम एक कर रहा है. यह विदेशी लोग विशेष तौर पर नागा साधु संन्यासियों के पास पहुंच रहे हैं जहां वह अपनी ईश्वरीय जिज्ञासा और अध्यात्म, योग के विषय में नागा संन्यासियों के साथ चर्चा कर रहे हैं.


विदेशियों की सनातन धर्म में इतनी आस्था देखते हुए नागा साधु संन्यासी भी दिल खोलकर इन विदेशी मेहमानों की जिज्ञासाओं को शांत कर रहे हैं. उनका कहना है कि विदेशी नागरिक सनातन धर्म उसके रूप रंगो और स्वरूप से प्रभावित होकर नागा साधु के पास आते हैं. उनके धार्मिक दर्शन को समझते हैं. कई नागा साधुओं से इस हद तक प्रभावित हो जाते हैं कि उन्हीं के शिष्य बन कर गुरु दीक्षा ले लेते हैं और संन्यास ग्रहण कर लेते हैं. हर व्यक्ति आत्म शांति के लिए कुछ ना कुछ खोज रहा है और विदेशी नागरिकों को सनातन वैदिक परंपरा में खोज की प्राप्ति होती है.


(ABP न्यूज फ्री टू एयर चैनल है... ABP न्यूज को अपने बेसिक पैक का हिस्सा बनाने के लिए केबल/डीटीएच ऑपरेटर से संपर्क करें.

जब चैनल चुनें...सबसे आगे रखें ABP न्यूज, क्योंकि ABP न्यूज देश को रखे आगे)