लखनऊ: मकर संक्रांति पर अखाड़ों के नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ ही कुंभ मेला मंगलवार से शुरू हो गया. कुंभ के पहले शाही स्नान के मौके पर सबसे पहले नागा साधु-सन्यासी अपने लाव-लश्कर के साथ संगम पहुंचे और संगम में डुबकी लगाई. वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी आस्था के महापर्व कुंभ में डुबकी लगाते हुए ट्विटर पर अपनी तस्वीर शेयर की है. अपनी तस्वीर के साथ केंद्रीय मंत्री ने कैप्शन में हर हर गंगे लिखा है.



कुंभ में इस बार पीएम नरेंद्र मोदी औऱ राहुल गांधी के साथ-साथ कई नेताओं के आने की चर्चा जोरों पर है.

शाही स्नान शुरू होने के साथ ही नागा सन्यासियों के देखने के लिए भारी संख्या में लोग संगम स्थल पर मौजूद थे. साधु-संतों की टोली के आगे घोड़े पर सवार पुलिसकर्मी थे और मार्ग के दोनों तरफ पुलिस लोगों की भीड़ को नियंत्रित कर रही थी.

सभी अखाड़ों को बारी-बारी से स्नान के लिए आधे से पौन घंटे का समय दिया गया था. सुबह का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने के बावजूद बड़ी तादाद में लोग गंगा और संगम में डुबकी लगा रहे थे जिसमें बुजुर्ग भी शामिल थे.

बता दें कि कुंभ में तीन शाही स्नान होंगे जिनमें पहला शाही स्नान आज है, दूसरा 4 फरवरी और तीसरा 10 फरवरी को है. इस बार कुंभ 3200 हेक्टेअर से अधिक भूमि पर आयोजित हो रहा है और इसमें अगले 50 दिनों में 12 करोड़ से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. कुंभ के लिए योगी सरकार ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. आमजन के साथ-साथ विदेशी मेहमानों का आना भी शुरू हो गया है.