इलाहाबाद: यूपी की योगी सरकार ने विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर इलाहाबाद में संगम वॉक की शुरुआत की है. इसके तहत सरकार से ट्रेंड गाइड अब संगम आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को यहां के धार्मिक स्थलों के बारे में जानकारी देकर उन्हें यहां का महत्व बताएंगे. संगम वॉक की शुरुआत इलाहाबाद में तीन महीने बाद लगने जा रहे कुंभ मेले के मद्देनजर की गई है. हालांकि यह अभियान कुंभ के बाद भी स्थाई रूप से चलता रहेगा.


पहले दिन की वॉक में तकरीबन दो दर्जन विदेशी पर्यटक भी शामिल हुए. संगम वॉक के तहत पर्यटकों को संगम के साथ ही लेटे हुए हनुमान मंदिर, राम-सीता मंदिर, शंकर विमान मंडपम मंदिर, अक्षयवट वृक्ष और पातालपुरी मंदिरों के साथ ही संगम क्षेत्र के कई अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन कराकर उन्हें इनके महत्व से रूबरू कराया जाएगा.



संगम वॉक अभियान की शुरुआत के वक्त विदेशी पर्यटकों के बीच भी कुंभ मेले के लोगों की लांचिंग भी की गई. इलाहाबाद के कमिश्नर और प्रयागराज मेला प्राधिकरण के चेयरमैन डा. आशीष गोयल के मुताबिक़ संगम वॉक के बाद कुंभ मेले से पहले ही हेरिटेज वॉक और फ़ूड वॉक अभियान की शुरुआत भी कराई जाएगी.


हेरिटेज वॉक के तहत जहां संगम के प्राचीन और पौराणिक मंदिरों के साथ ही आनंद भवन व आज़ाद पार्क समेत दूसरे प्रमुख स्थलों की सैर कराई जाएगी, वहीं फ़ूड वॉक में तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे. संगम और अन्य वॉक के जरिये इलाहाबाद आने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं को यहां के बारे में ज़्यादा जानकारी हो सकेगी. कमिश्नर डा. आशीष गोयल के मुताबिक़ संगम वॉक के लिए कई ट्रेंड गाइड नियुक्त किये जाएंगे. इस वॉक की शुरुआत होने से तमाम लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा.