पटना: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर उन्हें देश के दिग्गज रानीतिक हस्ती बधाई दे रहे हैं. लेकिन सबसे खास है 'छोटे भाई' नीतीश कुमार का बधाई देना. 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में शुरू हुई राजनीतिक हलचल के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ''श्री लालू यादव जी को जन्मदिन पर बधाई. उनके शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामनाएं.'' ट्वीट में उन्होंने लालू को टैग भी किया. जन्मदिन की बधाई देने वालों में आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा भी हैं. केंद्रीय मंत्री कुशवाहा इन दिनों एनडीए से नाराज चल रहे हैं.








लालू-नीतीश का याराना उतना ही पुराना है जितना दोनों में सियासी तल्खी. राजनीतिक मंच पर दोनों कभी साथ तो कभी दूर रहे हैं. 2014 लोकसभा चुनाव के बाद भी दोनों साथ आए. बिहार में इस जोड़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को चुनौती दी. मोदी हारे और लालू-नीतीश कुमार की जोड़ी की जीत हुई. सरकार बनी लेकिन लालू यादव पर भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद नीतीश ने उनसे दूरी बना ली और पूर्व गठबंधन बीजेपी के साथ चले गये.


बिहार NDA में अनबन, RLSP की इफ्तार में नहीं शरीक हुए नीतीश और सुशील


अब एक बार फिर राजनीतिक रूप से संवेदनशील बिहार में उठापटक जारी है. कई मौकों पर नीतीश के लालू के साथ दोबारा जाने की बात उठती रही है. इसकी बड़ी वजह उप-चुनावों में नीतीश की लगातार हार और एनडीएम में सीटों को लेकर जारी तनातनी है. सीएम नोटबंदी, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा, सांप्रदायिक दंगों पर खुलकर राय रख रहे हैं.


71 पाउंड का कटा केक
लालू के 71वें जन्मदिन पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने 71 पाउंड का केक तैयार करवाया, जिसे उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव और तेजप्रताप यादव ने काटा. पूर्व केंद्रीय मंत्री के जन्मदिन पर बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए आरजेडी नेताओं और समर्थकों का पटना आवास पर तांता लगा हुआ है. लालू के जन्मदिन के मौके पर आरजेडी कार्यकर्ताओं में उल्लास और उमंग देखी जा रही है. आरजेडी कार्यकर्ता और अन्य पार्टियों के नेता सुबह से ही लालू के 10 सर्कुलर रोड स्थित सरकारी आवास पर पहुचकर जन्मदिन की बधाई और शुभकामना दे रहे हैं. वहीं देश के सियासी दिग्गज भी ट्वीट कर बधाई दे रहे हैं.










हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी लालू आवास पहुंचे और उन्हें जन्मदिन की बधाई दी और उनकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना की. चारा घोटाला मामले में सजा काट रहे लालू इन दिनों रांची जमानत पर हैं.


सीटों के बंटवारे पर एनडीए में महाभारत, BJP ने सबकी मानी तो खुद तीन सीट पर लड़ेगी