नई दिल्ली: समूचे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप तेज़ी से बढ़ रहा है. कई राज्यों में घना कोहरा छाया है. कोहरे की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब सहित पूरे उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में सुबह घना कोहरा देखने को मिला है. दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर विजिबिलिटी 50 मीटर से भी नीचे रही, हवाई और रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित है.



दिल्ली-एनसीआर में छाया घना कोहरा


राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि मौसम का सामान्य तापमान है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, तड़के 5.30 बजे दृश्यता 400 मीटर थी, जो सुबह 8.30 बजे कम होकर 100 मीटर हो गई. मौसम विभाग के अनुसार कम से कम दो और दिन स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी.


मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "सुबह घने से लेकर अत्यधिक घने कोहरे के साथ दिन में आसमान साफ रहेगा." मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सुबह 8.30 बजे आर्द्रता 97 प्रतिशत रही.


राजधानी में एक दिन पहले बुधवार को अधिकमत तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम का सामान्य तापमान है, वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य तापमान के बराबर 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


राष्ट्रीय राजधानी में आज तड़के घना कोहरा छाया रहा जिसके कारण दो ट्रेनों को रद्द कर दिया गया जबकि कम दृश्यता के कारण 94 अन्य ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटे पीछे चल रही हैं. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने दावा किया कि कोहरे के कारण सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन प्रभावित नहीं हुआ.


यूपी: कोहरे की वजह से तापमान में गिरावट


उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में ठंड अचानक बढ़ गई है और कोहरे की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह से ठंड में और इजाफा होगा. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता ने बताया कि दिन में ठिठुरन और बढ़ेगी तथा अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है. अगले सप्ताह तक ठंड व कोहरे में और इजाफा होने की संभावना है.


मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. बनारस का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री, कानपुर का 11 डिग्री, गोरखपुर का 10.2 डिग्री और झांसी का 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



बिहार में पारा और गिरेगा


बिहार में राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में पछुआ हवा चलने और कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है. इस दौरान गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के तापमान में गिरावट के आसार जताए हैं.


पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के एक वैज्ञानिक के मुताबिक, "हवा में नमी के कारण अगले एक-दो दिनों तक सुबह कोहरे का असर रहेगा. शनिवार से हवा और रफ्तार पकड़ेगी, जिससे ठंड बढ़ सकती है."


केन्द्र के अनुसार पटना और भागलपुर का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री, गया का 10.7 डिग्री तथा पूर्णिया का 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. वहीं, एक दिन पहले बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री, भागलपुर का 24.5 डिग्री और गया का 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


एमपी में ठिठुरन बरकरार


मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार सुबह ठिठुरन बरकरार रही. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान देर रात व सुबह के समय कोहरे का असर बने रहने की संभावना जताई है. कोहरा होने की वजह से गुरुवार को दिल्ली से आने वाली अधिकांश रेलगाड़ियां पांच घंटे तक की देरी से चल रही हैं.


बीते 24 घंटे के दौरान कई स्थानों में ठंड का जोर बढ़ा है. राज्य में सबसे ठंडा दमोह रहा, जहां न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कोहरे का असर बना रहेगा.


राज्य के तापमान में बदलाव जारी है. भोपाल का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री, इंदौर का 10.9 डिग्री, ग्वालियर का 10.5 डिग्री और जबलपुर का 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री, इंदौर का 28 डिग्री, ग्वालियर का 20.4 डिग्री और जबलपुर का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.



घने कोहरे से रेल सेवाएं प्रभावित


राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की वजह से गुरुवार सुबह 100 से अधिक ट्रेनें निर्धारित समय से अधिक देरी से चल रही हैं. उत्तरी रेलवे अधिकारी ने बताया, "घने कोहरे की वजह से 100 ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं."


अधिकारी ने बताया कि 14005 लिछवी एक्सप्रेस अपने तय समय से 31 घंटे देरी से चल रही है जबकि 12303 पूर्वा एक्सप्रेस 27 घंटे देरी से चल रही है. अधिकारियों के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे 15 से 20 ट्रेनें 10 से अधिक घंटे की देरी से चल रही हैं जबकि 80 से अधिक ट्रेनें दो से पांच से अधिक समय की देरी से चल रही हैं.


घने कोहरे की वजह से 12501 पूर्वोत्तर एक्सप्रेस और 15602 नई दिल्ली-सिल्चर एक्सप्रेस रद्द हो गई हैं. दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड़्डा निगम (डायल) के अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली से कोई उड़ान सेवा रद्द नहीं हुई.


- ये है उन ट्रेनों की लिस्ट कैंसिल कर दी गई हैं.



-ये है उन ट्रेनों की लिस्ट जो देरी से चल रही हैं-



- पंजाब में भी घना कोहरा






-दिल्ली से तस्वीरें-