लखनऊयूपी में चौथे दौर का चुनाव खत्म हो चुका है. यूपी में आज 12 जिलों की 53 सीटों पर वोट डाले गए.आज कई दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद हो गई है. चौथे चरण में यूपी के 12 जिलों की 53 सीटों पर आज वोट डाले गए. शाम पांच बजे तक चौथे चरण में 61% वोटिंग हुई.


इनमें बुंदलेखंड की 19, इलाहाबाद की 12, प्रतापगढ़ की 7, रायबरेली और फतेहपुर की 6-6 और कौशांबी की 3 सीटें शामिल हैं. चौथे चरण में कुल 680 उम्मीदवार हैं, जिसमें से 60 महिलाएं हैं.

चौथे चरण के बाद कुल 262 सीटों पर मतदान पूरा हो गया है. अब आखिरी 3 चरणों में 141 सीटों पर वोटिंग बाकी रह गई है. मतदान का फैसला तो 11 मार्च को होगा.

साल 2012 में चौथे चरण में इन 53 सीटों पर हुए चुनाव में सपा को 24 सीटों पर सफलता मिली थी. इसके अलावा बीएसपी ने 15, कांग्रेस ने 6, बीजेपी ने पांच और पीस पार्टी ने तीन सीटें जीती थीं.

UPDATES:




  • यूपी में चौथे चरण का मतदान खत्म, शाम 5 बजे तक 61% वोटिंग

  • दोपहर एक बजे तक चौथे चरण की 53 सीटों पर 39 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

  • सुबह 11 बजे तक करीब 23.78 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.  बांदा में 21, रायबरेली में 25.2, जलाऊं में 22.9 और इलाहाबाद में 24.24 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.


 



  • सुबह 10 बजे तक 15 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.

  • सुबह 9 बजे तक 10.23 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. बीते दो घंटो में झांसी में 9.30, फतेहपुर में 9.8, रायबरेली में 9.5, ललितपुर में 11.5 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.



 





    • बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद में वोट डाला है.



 



  • चौथे चरण के लिए 12 जिलों की 53 सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह से ही मतदान केंद्रों में लोगों की भारी भीड़ जुटने लगी है.

  • केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने हमीरपुर और रायबरेली से कांग्रेस उम्मीदवार अदिति सिंह ने वोट डाला है. अदिति सिंह को यहां से बीएसपी के उम्मीदवार मौ शाहबाज और बीजेपी की अनीता श्रीवास्तव से चुनौती मिल रही है.



 





    • कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के 'कसाब' वाले बयान पर कहा है कि एक हारे हुए नेता की ऐसी सस्ती और ओच्छी सोच ही हो सकती है.



 


चौथे चरण में कितने दागी ?


चौथे चरण में भी दागी उम्मीदवारों की भरमार है. 680 में से 116 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से 95 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले हैं.


हर पार्टी ने दागी उम्मीदवारों को टिकट बांटा है. बीजेपी में 19, बीएसपी में 12, एसपी और कांग्रेस को मिलाकर 21, आरएलडी के 9 और 24 निर्दलीय उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.


कितने करोड़पति उम्मीदवार ?


चौथे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की भी कोई कमी नहीं है. कुल 189 करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. इनमें से 64 उम्मीदवारों की संपत्ति पांच करोड़ से ज्यादा है. सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार बीएसपी के हैं. बीजेपी के 36, एसपी के 26, कांग्रेस के 17 और 25 निर्दलीय करोड़पति हैं.


दिग्गजों पर दांव


चौथे चरण के प्रमुख चेहरों में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या का नाम भी शामिल है. वो कुंडा से निर्दलीय सीट पर लड़ रहे हैं. वहीं बाहुबली अखिलेश सिंह की बेटी अदिति सिंह कांग्रेस की टिकट पर रायबरेली सदर से लड़ रही हैं. इनके अलावा इलाहाबाद पश्चिम सीट से पूजा पाल, रामपुर खास से प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा, मेजा से बाहुबली उदयभान करवरिया की पत्नी नीलम करवरिया लड़ रही हैं.


चौथे चरण के बाद कुल 262 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा और आखिरी तीन चरणों में 141 सीटों पर वोटिंग बाकी रह जाएगी.


यह भी पढ़ें-


LIVE: यूपी में आज चौथे चरण के लिए 12 जिलों की 53 सीटों पर वोटिंग शुरू


जानें- पीएम मोदी, अखिलेश-राहुल और मायावती के लिए क्यों अहम है यूपी चुनाव


यूपी: चौथे चरण के मतदान के दौरान महोबा में SP-BSP समर्थकों में चली गोली, कई घायल


यूपी चुनाव: आज कहां-कहां रैलियां करेंगे राजनीति के धुरंधर, यहां जानें