पटना: देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा हो गई है. सात चरणों में इस बार चुनाव होंगे. बिहार में सभी सातों चरणों में चुनाव होने हैं. देश में पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा जबकि अंतिम चरण का चुनाव 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी और इसी दिन तय होगा कि देश की गद्दी पर किसका शासन होगा.


पहले चरण में बिहार में चार सीटों पर 11 अप्रैल को वोटिंग होगी. इन सीटों में औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई हैं. ये सभी बिहार के नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं और संवेदनशील एरिया में आते हैं. दूसरे चरण में पांच सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान होगा. इन सीटों में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका हैं.


तीसरे चरण में 23 अप्रैल को पांच सीटों पर चुनाव है. इन सीटों में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया हैं. चौथे चरण में 29 अप्रैल को पांच सीटों पर चुनाव होगा. इन सीटों में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर हैं. पांचवें चरण में 6 मई को 5 सीटों पर चुनाव होगा. इन सीटों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर हैं.


छठे चरण में बिहार के 8 सीटों पर 12 मई को चुनाव होगा. इन सीटों में वाल्मीकि नगर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महराजगंज हैं. वहीं, सातवें और अंतिम चरण में भी बिहार के 8 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा. इन सीटों में नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद हैं.