नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 184 कैंडिडेट के नाम हैं, लेकिन बिहार से बीजेपी ने अपने एक भी कैंडिडेट का नाम जारी नहीं किया है. इसपर लिस्ट जारी करते हुए जगत प्रकाश नड्डा ने बताया कि बिहार से पार्टी कैंडिडेट के नामों की घोषणा एनडीए के साथ की जाएगी. उन्होंने कहा कि 17 बीजेपी कैंडिडेट का नाम तय कर लिया गया है और इसकी सूची बिहार नेतृत्व को भेज दी गई है.


पहली लिस्ट में बीजेपी ने गांधीनगर से पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी का टिकट काट दिया है. यहां से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय सीट में कोई बदलाव नहीं किया गया है और वह वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे.


गृहमंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र के नागपुर से चुनाव लड़ेंगे. वीके सिंह गाजियाबाद से चुनाव लड़ेंगे.


बिहार में बीजेपी और जेडीयू दोनों ही पार्टी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि एलजेपी को 6 सीटें दी गईं हैं. बिहार में लोकसभा का चुनाव सातों चरणों में होना है. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी. रिजल्ट की घोषणा 23 मई को की जाएगी.


यह भी पढ़ें-

बीजेपी कैंडिडेट लिस्ट: गांधीनगर से आडवाणी का टिकट कटा, अमित शाह लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में पीएम मोदी और अमित शाह का भी नाम