Lok Sabha Election 2019: लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. इसे पार्टी ने 'प्रतिबद्धता पत्र' का नाम दिया है. आरजेडी ने आबादी के हिसाब से आरक्षण देने का वादा किया तो बिहार में ताड़ी से बैन हटाने का भी एलान किया. इस पर जेडीयू ने कहा कि नशाबंदी के खिलाफ जाना महंगा पड़ेगा.


आज तेजस्वी यादव द्वारा आरजेडी का घोषणापत्र जारी किया गया. तेजस्वी ने कहा, ''ये हमारे घोषणा पत्र में शामिल नहीं है लेकिन यदि हमारी सरकार बनती है तो हम बिहार में फिर से ताड़ी को चालू करने का काम करेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि शुरू से ताड़ी को लेकर हमरा स्टैंड अलग रहा है. चाहे हम नीतीश कुमार के साथ थे तब भी और अब भी. हमारा यही स्टैंड रहा है कि ताड़ी बंद नहीं होनी चाहिए.'' इसके अलावा गरीबों और पिछड़ो के विकास के लिए पुन: जनगणना के आधर पर उनको आबादी के आधर पर आरक्षण दिलाने की बात कही है. तेजस्वी ने कहा कि सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण को लागू करने के लिए 200 प्वाइंट रोस्टर को पुनः संविधान में संशोधन कर लागू करने की व्यवस्था करेंगे.


वहीं आरजेडी के ताड़ी फ्री करने वाले वादे पर जेडीयू ने तंज कसा है. बिहार जेडीयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि बिहार में लालू-राबड़ी के शासनकाल को बिहार में ही नहीं पूरे देश में जानते थे कि जंगलराज है. कुछ दिनों के लिए ये हमारे नेता के साथ आए तो महागठबंधन की सरकार बनी. जब शराबबंदी हुई और मानव श्रृंखला बनीं तो लालू यादव भी गांधी मैदान में हमारे नेता के साथ हाथ से हाथ मिलाकर खड़े थे. आज इन्हें क्या हो गया, ये ताड़ी फ्री करने की बात कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने जीतन राम मांझी पर भी निशाना साधा, जिन्होंने अपने घोषणापत्र में शराबबंदी को हटाने की बात कही.


यह भी देखें