सुपौल: लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र नेताओं के तूफानी दौरे जारी हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार के सुपौल से कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत रंजन के लिए वोट की अपील करने सुपौल पहुंच रहे हैं. राहुल गांधी सुपौल के गांधी मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. राहुल की इस रैली में आरएसलएसपी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और हम के मुखिया जीतनराम मांझी भी शामिल होंगे लेकिन आरजेडी नेता तेजस्वी यादव की नामौजूदगी कई सवाल खड़े कर रही है.


अभी तक तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी के साथ साझा नहीं किया मंच


लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ये राहुल गांधी का चौथा बिहार दौरा है, लेकिन अभी तक एक भी मौके पर तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी के साथ मंच साझा नहीं किया है. पूर्णिया, गया और कटिहार के बाद अब सुपौल में भी तेजस्वी और राहुल की जोड़ी मंच पर एक साथ नज़र नहीं आएगी. तेजस्वी यादव आज करीब साढ़े 12 बजे खगड़िया में वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश साहनी के लिए चुनावी सभा करेंगे, ये तेजस्वी का दो दिन में दूसरा खगड़िया दौरा है. तेजस्वी के कार्यक्रम के मुताबिक जिस वक्त राहुल गांधी सुपौल पहुंचेंगे, उस दौरान तेजस्वी का कोई भी कार्यक्रम निर्धारित नहीं है. ऐसे में ये सवाल उठना लाजिमी है कि तेजस्वी यादव राहुल गांधी की रैलियों से दूरी क्यों बनाये हुए हैं?


व्यस्त कार्य्रकम होने की वजह से राहुल गांधी की रैली में शामिल नहीं हुए तेजस्वी- कौकब कादरी


इस बाबत एबीपी न्यूज़ ने बिहार प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी से बात की. उन्होंने स्पष्ट किया कि राहुल गांधी के कार्य्रकम में शामिल होने के लिए तेजस्वी यादव को निमंत्रण भेजा गया था, लेकिन संभवत व्यस्त कार्य्रकम होने की वजह से तेजस्वी राहुल गांधी की रैली में शामिल नहीं हो रहे हैं.


हालांकि एबीपी न्यूज़ से बातचीत में विश्वस्त कांग्रेस सूत्रों ने जानकारी दी कि सीट शेयरिंग के दौरान आरजेडी-कांग्रेस के रिश्तों में आई खटास तेजस्वी यादव अभी तक भुला नहीं पाए हैं क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता तो व्यस्त कार्य्रकम होने के बावजूद भी कम से कम प्रतीकात्मक तौर पर तो तेजस्वी राहुल गांधी की रैली में शामिल हो ही सकते थे.


दोनों के बीच कोई मनमुटाव नहीं- करीबी


तेजस्वी यादव के राहुल गांधी की रैलियों से बनाई गई दूरी के सवाल पर तेजस्वी के करीबी बताते हैं कि महागठबंधन के नेता ज्यादा से ज्यादा जगहों पर जाकर जनता से मिलना चाहते हैं. चूंकि तेजस्वी यादव आज 4 रैलियों को संबोधित करने वाले हैं इसलिए समय की कमी की वजह से वो राहुल गांधी की रैली में शामिल नहीं हो पा रहे हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि दोनों के बीच कोई मनमुटाव है.


आरजेडी सूत्रों के मुताबिक कल खुद तेजस्वी यादव और राहुल गांधी ने आपस में बातचीत करके को-ऑर्डिनेट किया था. सूत्रों के मुताबिक, दूसरे चरण के चुनाव आरजेडी के लिए काफी अहम है इसलिए उसके बाद कभी भी दोनों नेता एक साथ मंच साझा कर सकते हैं.