पटनाः लोकसभा चुनाव का परिणाम आ चुका है. देश भर में अकेले बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. पार्टी ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया है. अगर बिहार की बात करें तो आरजेडी, आरएलएसपी, हम और वीआईपी पार्टियों का खाता भी नहीं खुला है.


बीजेपी उन सभी सीटों पर जीत दर्ज कर ली है जहां-जहां से वह चुनाव लड़ रही थी. बिहार में बीजेपी कुल 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. इस चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवारों के सामने विपक्षी पार्टियों के बड़े-बड़े दिग्गज धराशाई हो गए हैं.


चुनाव हार गए शत्रुघ्न सिन्हा


पटना साहिब सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव जीत गए हैं. यहां से उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा को हरा दिया है.


चुनाव आयोग के मुताबिक रविशंकर प्रसाद ने शत्रुघ्न सिन्हा को 2,84,657 वोटों से हराया है. इस चुनाव में जहां रविशंकर प्रसाद को 6,07,506 वोट मिले हैं वहीं शत्रुघ्न सिन्हा को 3,22849 वोट मिले हैं.


अश्विनी चौबे ने मारी बाजी


बक्सर सीट की तो यहां से अश्विनी कुमार चौबे ने बाजी मार ली है. उन्होंने यहां से राष्ट्रीय जनता दल के कद्दावर नेता जगदानंद सिंह को मात दे दी है. वहीं, पूर्वी चंपारण सीट से केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने आरएलएसपी के उम्मीदवार आकाश कुमार को हरा दिया है.


चुनाव हार गईं लालू की बेटी मिसा भारती


आरजेडी एक बार फिर पाटलिपुत्र की सीट हार गई है. राम कृपाल यादव ने यहां से मिसा भारती को चुनावी मैदान में हरा दिया है. आरा सीट से आरके सिंह ने महागठबंधन समर्थित उम्मीद्वार राजू यादव को चुनाव में हरा दिया है. राजू यादव सीपीएम के टिकट पर चुनावी मैदान में थे.


मीरा कुमार हार गई चुनाव


सासाराम सुरक्षित सीट से छेदी पासवान ने पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को हरा दिया है. वहीं पश्चिमी चंपारण सीट से बीजेपी के नेता संजय जायसवाल ने आरएलएसपी नेता बृजेश कुमार कुशवाहा को हरा दिया.


शिवहर सीट से रमा देवी बाजी मार ली है. यहां से उन्होंने आरजेडी ने सैयद फैसल अली को हरा दिया है. वहीं मधुबनी से अशोक कुमार यादव जीत दर्ज कर लिया है.


गोपाल जी ठाकुर की हुई जीत


अररिया से प्रदीप सिंह ने चुनावी मैदान में बाजी मारी है. इस सीट से उन्होंने सरफराज आलाम को हराया है. गोपाल जी ठाकुर ने दरभंगा सीट को अपने कब्जे में कर लिया है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी अब्दुल बारी सिद्दीकी को मात दे दी है.


मुजफ्फरपुर सीट से अजय निषाद ने बाजी मार ली है. महरागंज सीट से जनार्दन सिंह सिग्रीवाल चुनाव जीत चुके हैं. इस सीट से उन्होंने रनधीर सिंह को हराया. रनधीर सिंह आरजेडी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.


फिर बजा रुडी का डंका


सारण सीट से राजीव प्रताप रुड़ी ने भी चुनाव में जीत दर्ज कर ली है. वह मोदी सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. उन्होंने आरजेडी के नेता और तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय को चुनावी मैदान में हरा दिया है.


नित्यानांद राय पर वोटरों ने जताया भरोसा


अगर बात करें उजियारपुर सीट की तो यहां से नित्यानंद राय ने बाजी अपने नाम कर ली है. इस सीट से वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और आरएलसपी के उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा को हरा दिया है. उपेंद्र कुशवाहा आरएलएसपी के अध्यक्ष हैं.


गिरिराज सिंह ने मारी बाजी


बेगूसराय सीट से गिरिराज सिंह बाजी मार चुके हैं. त्रिकोणिय मुकाबले में उन्होंने आरजेडी ने डॉ. तनवीर हसन और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार को भारी अंतर से रहा दिया है. औरंगबाद सीट से मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह चुनाव जीत चुके हैं.


लोकसभा चुनाव: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी TMC का प्रदर्शन, एक क्लिक में जानें यहां


बिहार: तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी को दी जीत की शुभकामनाएं, कहा- हम हार का विश्लेषण करेंगे