पटना: बिहार में चुनावी सरगर्मियां तेज हो चुकी है. तीसरे चरण के तहत पांच सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को कुल 30 नामांकन पत्र दाखिल किए गए जबकि पांच सीटों पर चौथे चरण के चुनाव के लिए कोई भी पर्चा दाखिल नहीं हुआ.


अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि झंझारपुर, सुपौल, अररिया, खगड़िया और मधेपुरा की पांच लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को होने वाले तीसरे चरण के मतदान के लिए आज 30 नामांकन पत्र दाखिल किए गए.


राज्य में निष्पक्ष लोकसभा चुनाव संपन्न करवाने के आयोग भी कमर कस चुका है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 70 कंपनियां बिहार पहुंच गई है. वहीं समस्तीपुर के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह का चुनाव आयोग की सिफारिश पर राज्य सरकार ने तबादला कर दिया है.


संजय सिंह ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए हैं. राज्य में पहले और दूसरे चरण में मतदान के दौरान हेलीकॉप्टरों की सेवा ली जाएगी.


अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि यह तबादला विशुद्ध रूप से चुनावी प्रबंधन को बेहतर तरीके से करने के लिए किया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि जिलाधिकारी तरह का कोई आरोप नहीं लगाया गया है. देवेश सेहरा को नया जिलाधिकारी बनाया गया है.


नामांकन को लेकर संजय कुमार ने कहा कि खगड़िया के लिए दस नामांकन पत्र, अररिया और मधेपुरा के लिए छह-छह पर्चे दाखिल किए गए, जबकि झंझारपुर के लिए पांच और सुपौल सीट के लिए तीन नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं.


तीसरे चरण के लिए आज पर्चा दाखिल करने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में दिग्गज समाजवादी नेता और मधेपुरा से आरजेडी के उम्मीदवार शरद यादव, जेडीयू के दिनेश चंद्र यादव, खगड़िया से एलजेपी के चौधरी महबूब अली कैसर और झंझारपुर से जेडीयू के रामप्रीत मंडल शामिल हैं.


चौथे चरण के चुनाव के लिए दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर की पांच सीटों के लिए आज किसी भी उम्मीदवार द्वारा कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया.


उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों में लगभग 50-60 की संख्या में मतदान केंद्रों को बदलने का प्रस्ताव मिला है. इस बारे में चुनाव औयोग की मंजूरी मिलने के बाद मतदान केंद्रों को बदल दिया जाएगा.


बिहार में कब कहां है मतदान

पहला चरण, 11 अप्रैल- औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई

दूसरा चरण, 18 अप्रैल- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका

तीसरा चरण, 23 अप्रैल- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया

चौथा चरण, 29 अप्रैल- दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर

पांचवां चरण, 6 मई- सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर

छठा चरण, 12 मई- वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज

सातवां चरण, 19 मई- नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, जहानाबाद और काराकाट

बिहार: कैंडिडेट ने चुनाव लड़ने से मना किया, जेडीयू ने बीजेपी नेता को पार्टी में लाकर टिकट दिया

चुनावी वादे करने वाले नेताओं के सुशासन वाले दावे का सच देखिए । घंटी बजाओ