नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया. सभी पार्टियों की नजर उत्तर प्रदेश पर हैं. कहा जाता है कि यूपी में जिस पार्टी का झंडा बुलंद होता है उसके शीर्ष सत्ता में आने की संभानवाएं उतना ज्यादा होती है. वोट पर्सेंटेज हो या वीआईपी सीट्स हर मामले में यूपी आगे है. बता दें कि देश की सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं. तो आइए बताते हैं वीआईपी सीट्स के बारे में...




  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 19 मई को सातवें चरण में होगी वोटिंग.

  • केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद के संसदीय क्षेत्र लखनऊ में 6 मई को पांचवें चरण में होगी वोटिंग.

  • सीएम योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में 19 मई को सातवें चरण में होगी वोटिंग.

  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चौथी बार अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव में उतरेंगे. इस सीट पर पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होंगे.

  • कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिय गांधी रायबरेली संसदीय से चुनाव लड़ेंगी. इस सीट पर भी पांचवें चरण में 6 मई को मतदान होंगे.

  • समाजवादी पार्टी ने कन्नौज से सांसद डिंपल यादव को कन्नौज से ही लोकसभा चुनाव लड़ाने का एलान किया है. वहीं मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे. कन्नौज में चौथे चरण 29 अप्रैल को मतदान होंगे वहीं मैनपुरी सीट पर तीसरे चरण में 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.


कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के लिए 11 नामों की घोषणा की है


कांग्रेस ने आने वाले लोकसभा चुनाव में रायबरेली से अपनी शीर्ष नेता सोनिया गांधी को एक बार फिर उम्मीदवार बनाकर न सिर्फ उनके स्वास्थ्य और सक्रिय राजनीति से अलग होने की अटकलों पर विराम लगा दिया, बल्कि यह संदेश भी दिया कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इस बार चुनाव नहीं लड़कर प्रचार में पूरी ताकत झोकेंगी. दरअसल, कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के लिए 11 नामों की घोषणा की गई जिनमें सोनिया और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम प्रमुख हैं. ये दोनों अपनी परंपरागत सीटों रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ेंगे.


राहुल गांधी और सोनिया गांधी के अलावा जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है उनमें...


इमरान मसूद- सहारनपुर


सलीम इकबाल शेरवानी- बदायूं


जितिन प्रसाद- धरौहरा


अन्नू टंडन- उन्नाव


सलमान खुर्शीद- फर्रुखाबाद


राजाराम पाल- अकबरपुर


ब्रजलाल खबरी- जालौन


निर्मल खत्री- फैजाबाद


आरपीएन सिंह - कुशीनगर


समाजवादी पार्टी ने 9 उम्मीदवारों का एलान किया है
समाजवादी पार्टी ने कन्नौज से सांसद डिंपल यादव को कन्नौज से ही लोकसभा चुनाव लड़ाने का एलान किया है. ऐसे में अब बड़ा सवाल खड़ा हो गया है कि सपा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. सपा ने अपने 9 उम्मीदवारों का एलान किया है. इसमें सबसे बड़ा नाम मुलायम सिंह यादव का है जो मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे.


मुलायम सिंह यादव के अलावा अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को बदांयू से टिकट मिला है. अखिलेश का घर इटावा लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है, लेकिन ये सुरक्षित सीट है. फ़िरोज़ाबाद से उनके एक और चचेरे भाई अक्षय यादव चुनाव लड़ेंगे. तो फिर सवाल ये है कि आखिर अखिलेश यादव क्या करेंगे? वे इस बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे या नहीं?


हालांकि अखिलेश यादव के लिए विकल्प के रूप में आज़मगढ़ लोकसभा क्षेत्र हो सकता है. जहां से अभी मुलायम सिंह यादव सांसद हैं. अखिलेश यादव इससे पहले कन्नौज और फ़िरोज़ाबाद से लोकसभा चुनाव लड़ कर जीत चुके हैं. साल 2009 में वे दोनों सीटों से एमपी चुने गए थे. बाद में उन्होंने फ़िरोज़ाबाद की सीट छोड़ दी. कुछ महीनों बाद उप चुनाव हुए, लेकिन समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव को कांग्रेस के राज बब्बर ने हरा दिया.


समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में छह उम्मीदवारों के नाम हैं.


मुलायम सिंह यादव- मैनपुरी
धर्मेंद्र यादव- बदायूं
अक्षय यादव- फिरोजाबाद
कमलेश कठेरिया- इटावा
भाईलाल कोल- राबर्ट्सगंज
शब्बीर वाल्मीकि- बहराइच


गौरतलब है कि मायावती की पार्टी बसपा, अखिलेश की सपा और अजित सिंह की राष्ट्रीय लोकदल ने उत्तर प्रदेश में महागठबंधन किया है. महागठबंधन में 38 सीटों पर बसपा, 37 सीटों पर सपा और 3 सीटों पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं.