नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा हो चुकी है. यूपी में कुल 80 सीटें हैं लोकसभा चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे. गुरूवार 23 मई को देश की जनता को नई सरकार मिल जाएगी. सबसे ज्यादा सीटों वाला राज्य उत्तर प्रदेश है और यहां से जो पार्टी ज्यादा सीटें जीतती है उसे केंद्र की सरकार में आने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. चुनाव से पहले सभी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच ABP न्यूज़ ने C-वोटर के साथ मिलकर देश का मूड जानने की कोशिश की है. सर्वे के मुताबिक यूपी में मायावती, अखिलेश और अजित सिंह का महागठबंधन बीजेपी नीत एनडीए पर भारी पड़ सकता है.


लोकसभा चुनाव 2019: यूपी में सभी 7 चरणों में होगी वोटिंग, जानिए आपके संसदीय क्षेत्र में कब पड़ेंगे वोट


किसको मिलेंगी कितनी सीटें?


10 मार्च को हुए एबीपी न्यूज़- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 41 फीसदी, महागठबंधन को 43 फीसदी और यूपीए को 10 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. वहीं सीटों की बात करें तो बीजेपी नीत एनडीए को 29 सीटें, मायावती-अखिलेश और अजित के महागठबंधन को सबसे ज्यादा 47 सीटें और कांग्रेस नीत यूपीए को मात्र 4 सीटें मिलने के आसार हैं. इस सर्वे से साफ संकेत है कि एनडीए को साल 2014 के मुकाबले इस बार 44 सीटों का नुकसान हो रहा है.


पिछले सर्वे के मुकाबले किसको कितना फायदा कितना नुकसान?


24 जनवरी को किए गए सर्वे में एनडीए को 25 सीटें (बीजेपी 24 +अपना दल 1) , वहीं, अखिलेश-मायावती का महागठंबधन को 51 सीटें और यूपीए को 4 सीटें मिलने का अनुमान था. यानी इस सर्वे में एनडीए को 4 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. वहीं, महागठंबधन को 4 सीटों का नुकसान हुआ है. यूपीए को पिछले सर्वे के मुकाबले ना फायदा हो रहा है नुकसान. बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए को 73, समाजवादी पार्टी को 5 और कांग्रेस को दो सीटों पर जीत मिली थी. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं.


सर्वे: यूपी में NDA को बुआ-बबुआ महागठबंधन से मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानिए किस्से हिस्से में आएंगी कितनी सीटें


कैसे हुआ सर्वे?


एबीपी न्यूज़- सी वोटर ने देश की सभी 543 लोकसभा सीटों पर यह सर्वे किया है. ये सर्वे फरवरी 2019 के पहले हफ्ते से लेकर मार्च 2019 के पहले हफ्ते के दौरान किया गया है. इस सर्वे में 50 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई.


कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा?


गौरतलब है कि मायावती की बहुजन समाज पार्टी, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और अजित सिंह की राष्ट्रीय लोकदल ने उत्तर प्रदेश में महागठबंधन किया है. महागठबंधन में 38 सीटों पर बसपा, 37 सीटों पर सपा और 3 सीटों पर आरएलडी चुनाव लड़ेगी. जबकि महागठबंधन ने दो सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ने का फैसला किया था.