वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में दोपहर एक बजे तक 37.34 प्रतिशत मतदान हुआ. वाराणसी लोकसभा सीट से मोदी सहित कुल 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहें हैं. मोदी को कांग्रेस के अजय राय और सपा बसपा गठबंधन की शलिनी यादव टक्कर दे रहीं हैं.


जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि वाराणसी में कुल 18 लाख 54 हजार मतदाताओं के लिए कुल 1819 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इनमें से 273 को जिला प्रशासन ने संवेदनशील घोषित किया है. साथ ही जिला प्रशासन ने मतदान के लिए 145 माडल बूथ और एक गुलाबी बूथ स्थापित किया है. गुलाबी बूथ खास तौर पर महिलाओं के लिए बनाया गया.


पीएम के सामने कोई बड़ा चेहरा नहीं


प्रियंका गांधी के यहां से चुनाव लड़ने के कयासों के बाद, इस बार भी कांग्रेस ने अजय राय को ही उनके सामने मैदान में उतारा है. अजय राय वर्ष 2014 में पीएम मोदी के सामने अपनी जमानत जब्त करा चुके हैं. दूसरी तरफ मैदान में सपा-बसपा गठबंधन की तरफ से शालिनी यादव मैदान में हैं, जो बर्खास्त बीएसएफ जवान तेज बहादुर का नामांकन खारिज होने के बाद गठबंधन की आधिकारिक उम्मीदवार बनी हैं. अगर तेज बहादुर के नामांकन विवाद को छोड़ दिया जाए तो उनकी उम्मीदवारी की भी कोई ख़ास चर्चा नहीं हुई है.

2014 में क्या रहे थे नतीजे
वाराणसी लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश में आती है जो कि पूर्वांचल इलाके में आता है. 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 लाख 81 हजार 022 वोट हासिल किये थे और 3 लाख 71 हजार 784 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. वाराणसी लोकसभा सीट पर दूसरे स्थान पर आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल रहे थे जिन्होंने 2 लाख 09 हजार 238 वोट हासिल किये थे. कांग्रेस पार्टी के अजय राय 75 हजार 614 वोट पाकर तीसरे तो बहुजन समाज पार्टी के VIJAY PRAKASH JAISAWAL 60 हजार 579 वोट पाकर चौथें स्थान पर रहे थे.


चंदौली में पैसे देकर लगा दिया उंगली पर स्याही का निशान, हंगामे के बाद दर्ज हुआ मामला



मिर्जापुर: अनुप्रिया पटेल ने किया जीत का दावा, कहा- मोदी ही दोबारा बनेंगे पीएम



वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काफिले के साथ यात्रा न करने दे निर्वाचन आयोग- कांग्रेस



योगी बोले- 300 सीटें जीतेगी BJP, NDA को मिलेंगी 400 सीटें, यूपी में हासिल होगा 74 प्लस का लक्ष्य