नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के चरण दर चरण बढ़ते पारे के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एबीपी न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस चर्चा में कांग्रेस अध्यक्ष ने कई मुद्दों पर बात की. इन सबके बीच उन्होंने उत्तर प्रदेश का भी जिक्र किया. राहुल गांधी ने कहा, ''बीजेपी का दरवाजा हमने हर जगह बंद कर दिया है. मैंने दोनों महासचिव प्रियंका और ज्योतिरादित्य सिंधिया से कहा है कि जहां महागठबंधन जीत रहा है वहां उसकी मदद की जाए, जहां हम जीत रहे हैं वहां हम मजबूती से लड़ें. हम अपनी विचारधारा के लिए लड़ेंगे.''


बता दें कि पिछली लोकसभा चुनाव में सूबे की 80 सीटों में से NDA ने 73 सीटों पर कब्जा किया था. हालांकि बाद में तीन लोकसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव में बीजेपी को शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इस बार यूपी में बीजेपी के लिए चुनौती इसलिए भी बड़ी है क्योंकि एक तरफ सपा-बसपा का गठबंधन है तो वहीं प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में आने से कांग्रेस से भी कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है.


किन-किन मुद्दों पर बोले राहुल


राहुल गांधी ने कहा कि मेरी लड़ाई गरीबी, बेराजगारी, किसानों की हालत से है. मेरी लड़ाई नरेंद्र मोदी की विचारधारा से है. राहुल ने कहा कि कांग्रेस भाईचारे को आगे लेकर चलने वाली पार्टी है.




  • रॉबर्ट वाड्रा के आरोपों पर राहुल गांधी ने कहा- आप जांच कीजिए, मैं इन्वेस्टिगेशन तो नहीं रोक रहा हूं ना. आप प्रधानमंत्री हैं आप कीजिए, आप प्लीज राफेल का भी करवा दीजिए , JPC करवा दीजिए.

  • बेरोजगारी को लेकर ने राहुल गांधी ने कहा- 45 साल में हिन्दुस्तान में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज है. नरेन्द्र मोदी जी को देश को बताना चाहिए कि वो बेरोजगारी के लिए क्या करने जा रहे हैं.

  • जो नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आ रहे हैं, उसमें ममता बनर्जी, मायावती, शरद पवार, चंद्रबाबू नायडू इनमें से आपको कौन ज्यादा पसंद है? इस सवाल का जवाब देते हुए राहुल ने कहा कि.. नहीं जैसे मैंने पहले बोला, मेरा लक्ष्य 23 मई तक बीजेपी,आरएसएस, नरेन्द्र मोदी को हराने का है.

  • कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी नागरिकता के सवाल पर कहा, आप सरकार में हैं, पांच साल से हैं, आप जांच करें, गलत हैं तो जेल में डाल दें, हम डरने वाले नहीं है. सच्चाई पर काम करता हूं, सच्चा आदमी हूं, क्या डरूं.

  • दोहरी नागरिकता के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा- मेरे बारे में आता है, मेरे पिता के बारे में आता है, आप सरकार में हैं जांच करवा लीजिए, अगर सच्चाई निकल गई तो जेल में डाल दीजिए. मैं नहीं डरता हूं.

  • परिवारवाद के आरोप पर राहुल गांधी ने कहा- राजीव गांधी के बाद से आजतक गांधी परिवार से कोई पीएम नहीं हुआ. मनमोहन सिंह जी 10 साल रहे, राव जी रहे तब भी नरेंद्र मोदी जी परेशान क्यों हैं. ये लोग किसी और पार्टी से थे, कांग्रेस से ही थे ना?

  • पीएम पद की उम्मीदवारी पर राहुल गांधी ने कहा- ये तो देश के ऊपर है, मेरा काम संस्थाओं की रक्षा करने का है. मेरा काम जो देश की जो आवाज है, दर्द है उसको सुनने का है. मैं अपना काम करता हूं. जो निर्णय हिंदुस्तान के लोग लेंगे वो उनके ऊपर है. मैं कैसे कह सकता हूं.

  • चुनाव आयोग पर राहुल गांधी ने कहा- दो अलग अलग नियम चल रहे हैं. एक बीजेपी के लिए रूल चल रहा है. अगर आप कुछ बोलेंगे और वही बात नरेंद्र मोदी जी बोलेंगे तो आपको टोका जाएगा नरेंद्र मोदी जी को छोड़ा जाएगा.


WATCH FULL INTERVIEW: 'चुनाव खत्म हो गया है और नरेंद्र मोदी हार चुके हैं' - राहुल गांधी


#RahulOnABP: ब्रिटिश नागरिकता के सवाल पर राहुल गांधी बोले- सरकार जांच करवा ले, सच्चाई निकले तो जेल में डाल दे


यूपी: जिस उम्र में बच्चों को संस्कार सिखाने चाहिए, कांग्रेस की शहजादी गाली सीखा रही हैं- योगी आदित्यनाथ