लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के बालू अड्डा इलाके में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना के भी साफ-सफाई की. इसके साथ ही सीएम योगी ने सफाई को लेकर निर्देश भी दिए.


योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक कचरा पर चिंता जताई. उन्होंने 15 दिन के अंदर रिज़ल्ट के निर्देश दिए. इसके अलावा सीएम ने बरसात आने से पहले तैयारी करने को को कहा. योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक पर रोक लगाने के साथ-साथ काम में तेजी लाने को कहा. इलाके में गंदगी देखकर सीएम योगी ने मेयर को फटकार भी लगाई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सफाई को लेकर लोगों को जागरूक किया जाए और पार्षदों के साथ नियमित रूप से बैठक हो.



सीएम योगी ने किया सुलभ शौचालय का दौरा 


सफाई करने पहुंचे सीएम योगी ने एक सुलभ शौचालय का भी दौरा किया. यहां गंदगी देखकर वो मेयर पर भड़क गए. उन्होंने मेयर को साफ-सफाई के निर्देश दिए. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एलान किया है कि दिसंबर 2017 तक यूपी के 30 जिलों में खुले में शौच की समस्या खत्म हो जाएगी. अक्टूबर 2018 तक यूपी बनेगा शौच मुक्त बन जाएगा.



स्वच्छ शहरों की लिस्ट में बनारस का 32वां स्थान 


गौरतलब है कि गुरुवार को जारी स्वच्छ शहरों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश आंकड़े सबसे ख़राब थे. स्वच्छ शहरों की लिस्ट जारी होने के बाद योगी आदित्यनाथ ने बीती रात मंत्रियों के साथ बैठक की. सरकार ने फैसला किया है कि इसके लिए उद्योगों, स्वैच्छिक एवं धार्मिक संस्थाओं आदि की भी मदद ली जाएगी. स्वच्छ शहरों की सूची में यूपी का एक मात्र जिला बनारस है. बनारस को सफाई की सूची में 32वां स्थान मिला है.


यह भी पढ़ें: यूपी: फिर सुलगा सहारनपुर, महाराणा प्रताप जयंती के जुलूस पर बवाल, दबंगों ने जलाए दलितों के घर


यह भी पढ़ें: गोरक्षा के नाम पर ग्रेटर नोएडा में दो लोगों पर जानलेवा हमला, पुलिस ने पहले पीड़ितों पर ही दर्ज किया केस