भोपाल: कांग्रेस द्वारा ईवीएम की सुरक्षा और इसमें की जाने वाली छेड़छाड़ का आरोप लगाने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा ईवीएम से छेड़छाड़ गुड्डे-गुड़िया का खेल नहीं. मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को हुए मतदान के बाद ईवीएम की सुरक्षा और छेड़छाड़ पर कांग्रेस द्वारा उठाये जाने वाले सवाल के जवाब में चौहान ने बताया, ''मीडिया है, जागरूक लोग हैं, सरकारी कर्मचारी-अधिकारियों में सब तरह के लोग हैं. कोई ईवीएम में छेड़छाड़ कर सकता है क्या? ये कोई गुड्डा-गुडिया का खेल है जो कोई भी छेड़छाड़ कर देगा.''


शिवराज ने कहा कि कांग्रेस को चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर भरोसा भी नहीं होता. भारतीय राजनीति में कभी ऐसा नहीं हुआ कि चुनाव आयोग ने ईवीएम बदल दी हो. ये तकनीकी रूप से भी कहीं संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि ईवीएम पर संदेह करना ठीक नहीं है. एक नहीं, अनेक परिणाम ऐसे आये हैं कि उसी ईवीएम ने दूसरी पार्टी को भी जिताया है.


चौहान ने बताया कि कांग्रेस मतदान के दिन से ही अनर्गल प्रलाप कर रही है. मतदान के दिन तीन बजे ही मध्य प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और गुना सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी. मतदान के दिन और उसके बाद कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी का एक अभियान छेड़ा.


शिवराज ने कहा, ''कांग्रेस को अपनी विजय का विश्वास नहीं है. वह हार की पूर्व भूमिका तैयार कर रही है. इसलिए बौखलाकर हार का ठीकरा अभी से ईवीएम के माथे पर फोड़ रही है.'' चौहान ने बताया, ''आज हमने कैबिनेट में कुछ जरूरी विषयों की समीक्षा की. अधिकारियों को बुलाया और बातचीत की. लेकिन उस कैबिनेट के बारे में भी कांग्रेस द्वारा ऐसा हंगामा मचाया गया, जैसे बीजेपी की सरकार कोई बड़ा असंवैधानिक काम कर रही हो. हमने अपने कर्तव्यों का पालन किया है और लगातार करते रहेंगे.''


मध्य प्रदेश: पोस्टल बैलेट की गिनती से शुरू होगी वोटों की काउंटिंग, आधे घंटे बाद होगी EVM से मतगणना


शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कैबिनेट मीटिंग में नीतिगत फैसले नहीं हो सकते लेकिन रूटीन का काम हम करेंगे. उन्होंने कहा कि न्यूनमत समर्थन मूल्य के मामले और उर्वरक आपूर्ति के साथ-साथ धान व सोयाबीन खरीदी की समीक्षा की गई. जीका वायरस के कारण जो आशंका पैदा हुई थी, उसके बारे में समीक्षा की गई. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी शानदार बहुमत प्राप्त कर चौथी बार लगातार सरकार बनाएगी.


यह भी देखें