भोपाल: मध्यप्रदेश के भावी मुख्यमंत्री कमलनाथ अकेले सोमवार को भोपाल के जम्बूरी मैदान में मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. राज्य में 15 साल बनने जा रही कांग्रेस की सरकार में फिलहाल मुख्यमंत्री को शपथ दिलाई जाएगी. जबकि, मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों का शपथ ग्रहण बाद में होगा. कमलनाथ ने आज को मीडिया से कहा, "मैं अकेले शपथ लूंगा." जम्बूरी मैदान में शपथ ग्रहण का भव्य समारोह आयोजित करने की तैयारियां की जा रही हैं. मालूम हो कि कमलनाथ के पहले बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान ने भी इसी मैदान पर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.


कांग्रेस ने इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह शहर के लाल परेड पुलिस ग्राउंड में करने की घोषणा की थी. अब कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह को भव्य रुप से आयोजित करने का निर्णय किया है. इसके लिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कमलनाथ ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू, बसपा प्रमुख मायावती और सपा सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित अनेक प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया है.


कांग्रेस और कांग्रेस गठबंधन शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के प्रमुख उद्योगपतियों और साधु संतों को भी न्यौता भेजा गया है. प्रदेश में कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बसपा और सपा ने समर्थन दिया है.


प्रदेश में पिछले दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 114 सीटों जीत मिली है जो बहुमत के आंकड़े 116 से दो सीटें कम है. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस को बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय सदस्यों का समर्थन मिलाकर कुल 121 सदस्यों का समर्थन प्राप्त कर लिया है. प्रदेश में कुल 230 सीटें है और बीजेपी 109 सीटों पर जीत दर्ज कराकर दूसरे स्थान पर रही है.


यह भी पढ़ें-


राफेल डील: सुप्रीम कोर्ट के आदेश में सुधार के लिए सरकार ने दी याचिका, पैरा 25 के दो वाक्यों में सुधार की अपील


अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर मामला: मिशेल की वकील ने जताया डर, कहा- मुझे किया जा सकता है गिरफ्तार


छत्तीसगढ़: राहुल गांधी के घर बैठक खत्म, कल 12 बजे विधायक दल की बैठक में होगा CM का एलान


देखें वीडियो-