नई दिल्ली: राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश में भी पंचायत चुनाव की हलचलें तेजी हो गई हैं. सोमवार को पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. हालांकि अभी इन चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है लेकिन पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.


बदनावर की 98 ग्राम पंचायतों में से 96 ग्राम पंचायतों के लिए सरपंच और पंच पदों के लिए जनपद पंचायत कार्यालय में आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होंगी. जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं. पहले बदनावर जनपद पंचायत क्षेत्र में कुल 89 ग्राम पंचायतें थी लेकिन पिछले साल सितंबर में हुई परिसिमन की कार्रवाई के बाद इनकी संख्या 98 हो गई है. इनमें नौ ग्राम पंचायतों को जोड़ा गया है. जिसमें गदा, गुलरीपाडा, हरकाझर, नागझिरी, पाना, खरडिया, पिपलीया, अमोदिया और बडवई ग्राम पंचायतें शामिल हैं.


वहीं इन चुनाव से पहले पंचायत के वार्ड सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के वार्ड, जनपद पंचायत के अध्यक्ष के पदों के लिए सोमवार को सूचना जारी कर दी गई है. अब 30 जनवरी को इन पदों का आरक्षण किय जाएगा. जानकारी के अनुसार गैर अनुसूचित इलाके के सरपंच और जनपद पंचायत के अध्यक्ष के लिए लॉटरी के जरिए आरक्षण किए जाएंगे. साथ ही अनुसूचित क्षेत्र की सभी पंचायतों के सरपंच और जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद अनुसूचित के लिए आरक्षित रखे जाएंगे.


पंचायत चुनाव में अनुसूचित जाति-जन जाति के लिए वार्ड आरक्षण जनसंख्या के आधार पर तय किया जाएगा और महिलाओं और पिछड़े वर्ग के लिए पदों का आरक्षण लॉटरी प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा.


ये भी पढ़ें