भोपाल: मध्य प्रदेश में 'मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना' के तहत अब 51,000 रुपये दिए जाएंगे. पहले यह राशि 28,000 रुपये थी. कैबिनेट ने शनिवार को इसको बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. कैबिनेट बैठक के बाद मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा एवं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने संयुक्त रूप से आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में आज मंत्रिपरिषद की बैठक हुईं. इसमें मंत्रीपरिषद ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना अन्तर्गत दी जाने वाली राशि को 28,000 रुपये से बढाकर 51,000 रुपये करने का निर्णय लिया है."


साथ ही उन्होंने कहा कि इस राशि में से सामूहिक विवाह कार्यक्रम के आयोजन के लिये अधिकृत निकायों को 3,000 रुपये प्रति कन्या के हिसाब से और शेष राशि 48,000 कन्या के बचत बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी. पटवारी ने बताया कि आदिवासी अंचलों में जनजातियों में प्रचलित विवाह प्रथा के तहत होने वाले एकल या सामूहिक विवाह को भी कन्या विवाह सहायता की राशि दी जाएगी.


संबल योजना: शिवराज के फोटो वाले स्मार्ट कार्ड को CM कमलनाथ ने किया निरस्त, जारी होंगे नए कार्ड


बता दें इससे पहले कांग्रेस सरकार ने संबल योजना के तहत दिये जाने वाले राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फोटो वाले स्मार्ट कार्ड निरस्त कर दिए हैं. अब राज्य सरकार नए कार्ड जारी करेगी, जिसमें किसी भी नेता-मंत्री का फोटो नहीं होगा.



यह भी देखें: