बलिया: जिला प्रशासन ने बलिया जिले के बिल्थरा रोड कस्बे के गांधी मुहम्मद अली मेमोरियल इंटर कॉलेज में 'वन्देमातरम' और 'भारत माता की जय' बोलने पर पाबंदी के मामले में मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिये हैं.


जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली के साथ मंगलवार को विद्यालय का दौरा कर स्थितियों की जानकारी ली. जिलाधिकारी ने दौरा करने के बाद बताया कि विद्यालय में 'वन्देमातरम' और 'भारत माता की जय' बोलने पर पाबंदी के मामले में मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिये गये हैं.

गौरतलब है कि गांधी मुहम्मद अली मेमोरियल इंटर कॉलेज में वन्देमातरम और भारत माता की जय बोलने पर पाबंदी के मामले ने सोमवार को हिंसक रूप ले लिया था. विद्यालय में सोमवार को प्रार्थना सभा के बाद 'भारत माता की जय' के उद्घोष के बाद कथित तौर पर एक वर्ग विशेष के छात्रों पर हमला किया गया, जिसमें चार छात्र घायल हो गये.

यूपी के इस स्कूल में है भारत माता की जय बोलने पर पाबंदी

अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह ने विद्यालय के कक्षा 12वीं के छात्र अनुज नारायण गोड़ की शिकायत का हवाला देते हुए सोमवार को बताया था कि मामले में भारतीय दंड विधान की सुसंगत धारा में मुकदमा दर्ज हुआ है. अनुज ने शिकायत की है कि उसने गत पांच अक्टूबर को सामाजिक कार्यकर्ताओं और मीडिया को बयान दिया था कि विद्यालय में 'भारत माता की जय' बोलने पर कार्रवाई की जाती है.

मंगलवार को इसके लिये बिल्थरा रोड के उप जिलाधिकारी और प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक की एक समिति बनायी गयी है. उन्होंने बताया कि यह समिति विद्यालय के छात्रों, शिक्षकों तथा अन्य सम्बंधित पक्षों का बयान लेकर शीघ्र अपनी रिपोर्ट देगी.

पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है तथा कोई तनाव नहीं है. उन्होंने बताया कि विद्यालय में हुई घटना के सम्बंध में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है और मौके पर पीएसी तथा पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है.