मुंबई: महाराष्ट्र में घरेलू उड़ाने से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है. इसके तहत महाराष्ट्र आने वाले सभी पैसेंजर को स्टैंप लगाया जाएगा और उन्हें 14 दिनों के होम क्वॉरन्टीन में जाना होगा. हालांकि, गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि जो यात्री कम समय के लिए आएंगे उन्हें इससे छूट मिल सकती है, इसके लिए इन यात्रियों को रिटर्न यात्रा की डिटेल सबमिट करनी होगी.


ये गाइडलाइन स्टेस डिजास्टर मैनेजमेंट की तरफ से जारी किया गया है. डोमेस्टिक विमान यात्रियों को महाराष्ट्र में आते ही 14 दिनों के लिए होम क्वॉरन्टीन की मुहर लगाई जाएगी. जो यात्री एक हफ्ते या उससे कम समय के लिए आए है उन्हें इससे छूट दी जाएगी. साथ ही जो घर लौटने के अलावा किसी काम के के लिए आए है उन्हें स्थानीय प्रशासन द्वारा अनुमति लेनी होगी. उनके फोन नंबर सहित रहने और काम की सारी जानकारी उन्हें स्थानीय प्रशासन को देनी होगी.


कोविड​​-19 लॉकडाउन के कारण दो महीने के बाद यात्री विमान सेवाएं शुरु होने पर सोमवार को भारतीय विमानन कंपनियों ने दोपहर 12:45 बजे तक मुंबई एयरपोर्ट से 20 उड़ानों का परिचालन किया. मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) ने एक बयान में कहा कि करीब 1900 लोगों ने यात्रा की. सरकार ने लॉकडाउन के बाद 25 मार्च को सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को स्थगित करने की घोषणा की थी.


सरकार ने पिछले हफ्ते घरेलू उड़ानों के परिचालन पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया था. एमआईएएल ने कहा कि दोपहर 12:40 बजे तक सात उड़ानों से कुल 266 यात्री छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे जबकि दोपहर 12.45 बजे तक 13 उड़ानों से कुल 1,613 यात्री अलग-अलग गंतव्यों के लिए रवाना हुए. इंडिगो पहली विमान सेवा थी, जिसने सुबह 6.45 बजे पटना के लिए अपनी सेवा की शुरुआत की. मुंबई हवाई अड्डा ने रविवार को घोषणा की थी कि वह प्रति दिन 50 उड़ानों के साथ परिचालन शुरू करेगा.


वहीं पुणे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर चार विमान उतरे जबकि तीन ने यहां से उड़ान भरी. पुणे हवाईअड्डा प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर तक पुणे में उतरने वाली चार उड़ानों में कुल 354 यात्री यहां पहुंचे. जबकि उड़ान भरने वाली तीन उड़ानों में सवार यात्रियों की संख्या 622 रही. हालांकि कोरोना वायरस के रेड जोन में होने के चलते पुणे में ओला-उबर जैसी टैक्सी सेवाओं कें परिचालन पर रोक है. ऐसे में हवाई यात्रियों को खुद के वाहनों से या कॉल पर उपलब्ध ऑटोरिक्शा की सुविधा का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई. पुणे हवाईअड्डे से नियमित तौर पर कुल 17 उड़ानों का परिचालन होता है. अधिकारी ने उड़ानों के प्रारंभ स्थान और गंतव्य स्थान की जानकारी बाद में साझा करने की बात कही.


ठाकरे सरकार के 6 महीने: मोदी-शाह को खफा करने से बचती रहीं शिवसेना और एनसीपी