मुंबई: मुंबई और मुंबई से सटे शहरों में मई और जून महीने के बिजली बिल बढ़कर आने की शिकायत के बाद महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितीन राउत  ने बिजली कंपनियों का समर्थन किया है. ऊर्जा मंत्री ने बढ़े हुए बिजली बिल के लिए लॉकडाउन के दौरान 'वर्क फ्रॉम होम' को जिम्मेदार बताया है.


नितिन राउत ने बढ़कर आए बिजली बिल का समर्थन करते हुए कहा की, “दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने के औसत बिजली बिल के आधार पर अप्रैल और मई महीने का बिल जारी किया गया था. लॉकडाउन के समय अप्रैल और मई महीने मे 'वर्क फ्रॉम होम' की वजह से बिजली की खपत ज्यादा हुई है. इसलिए जून महीने का बिल ज्यादा दिख रहा है. महाराष्ट्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेशन कमीशन घर-घर जाकर मीटर की जांच कर सकता है.”


नितिन राउत ने बताया की बढ़े हुए बिजली बिल को लेकर ग्राहकों की सुविधा के लिए चीफ इंजीनियर, अधीक्षक अभियंता क्षेत्रीय कार्यालय मदद केंद्र बनाया गया है. इसके अनुसार ग्राहकों को समझाने का काम जारी है.


नितिन राउत ने कहा की , 'ग्राहकों को राहत देने के लिए तीन महीने में किश्तों में बिजली बिल भरने की छूट दी गई है. एक तिहाई बिजली बिल भर दिया गया तो घर से बिजली कटौती नही होगी. पूरा बिल एक साथ भरने पर 2% छूट दी जाएगी. जो लोग घर छोड़कर बाहर गए है उनकी जानकारी हासिल करके उनके मीटर में करेक्शन कर रीडिंग ली जाएगी. जिसके बिजली मीटर में खराबी है उसका मरम्मत किया जाएगा.


बिजली बिल शिकायत के लिए ई-मेल (Energyminister@mahadiscom.in) इस आईडी पर किए जा सकते हैं.


गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान मुंबई और मुंबई के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को बिजली बिल का झटका लगा है . आम लोगों की शिकायत है कि इस लॉकडाउन के दौरान मई और जून महीने का बिजली बिल पिछले महीनों की तुलना में दोगुना या तिगुना आया है.


मुंबई में बढ़े हुए बिजली के बिल सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि कई सेलिब्रिटीज ने भी आवाज उठाई है और ट्विटर पर अपना बिजली का बिल दिखाते हुए बताया है कि उनका बिल 4 गुना तक बढ़ गया है.


एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने बताया की उनका मई महीने का बिजली बिल 3850 रुपए आया था और जून महीने का बिल 36000 आया है. एक्ट्रेस रेणुका शहाणे ने बताया की उनका बिजली बिल मई महीने में 5510 रुपए आया था जो जून महीने में 29700 आया है.


एबीपी न्यूज ने भी मुंबई के अलग-अलग इलाको में घर-घर जाकर पड़ताल की और उनके पिछले 3 से 6 महीने के बिल की तुलना की और पाया की मई / जून 2020 महीने में पहले की तुलना में ज्यादा बिल आया है.


यह भी पढ़ें:


‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार PM मोदी की संवेदनशीलता दिखाती है- अमित शाह