मुंबईः दुनिया भर में कोरोना वायरस के इलाज के लिए तरह-तरह की दवाई और मेडिकल फैसिलिटी की मदद ली जा रही है. इसी कड़ी में आजकल रेमडेसिविर (Remdesivir) दवा काफी चर्चा में है. पश्चिमी देशों से इस दवा के इस्तेमाल से मरीजों की हालत में सुधार की काफी खबरें आई हैं.


महाराष्ट्र में भी सरकार इस दवा के इस्तेमाल के लिए बेहद प्रयासरत दिखाई दे रही है. राज्य सरकार ने बांग्लादेश से 10 हज़ार इंजेक्शन खरीदने का फैसला लिया है. महाराष्ट्र सरकार के मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने महाराष्ट्र के लिए जल्द से जल्द  रेमडेसिविर दवा के उत्पादन और बिक्री की परमिशन की अपील प्रधानमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से की है.


मंत्री का कहना है कि महाराष्ट्र को जल्द से जल्द इस दवा की जरूरत है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया वी जी सोमानी को मेंशन करके ट्वीट करते हुए जितेंद्र ने कहा कि महाराष्ट्र बांग्लादेश से दवा खरीद रहा है और वी जी सोमानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया भारतीय कंपनियों को इस दवा को उत्पादन और बेचने की जल्द से जल्द परमिशन दें. जितेंद्र ने प्रधानमंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को भी इस मामले में दखल देने के लिए कहा है.


मुंबई में कोरोना के चलते मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिसके कारण मेडिकल फैसिलिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव पड़ रहा है. इसी कड़ी में इस दबाव को कम करने और संसाधनों के पूरे इस्तेमाल के लिए महाराष्ट्र सरकार और उसके मंत्री इस दवा को लेकर बार-बार चर्चा कर रहे हैं. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे एक और मंत्री नवाब मलिक ने भी इस बारे में सरकार से अपील की है.


महाराष्ट्र में कोविड-19 से अब तक 33 पुलिसकर्मियों की मौत, 2,562 संक्रमित