बरेली: देश आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 149वीं जयंती मना रहा है. लेकिन यूपी के बरेली में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा की दुर्दशा हो रही है. कहीं महात्मा गांधी पिंजड़े में कैद हैं तो कही किसी पार्क में उनकी प्रतिमा की दुर्दशा हो रही है. रुहेलखंड के सबसे बड़े बरेली कॉलेज बरेली में बापू की प्रतिमा को पिंजड़े में कैद करके रखा गया है.


प्रतिमा गन्दी न हो,शरारती तत्व नुकसान न पहुचायें इसलिए पिंजड़े में कैद किये गए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी


पिंजड़े में कैद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की ये तस्वीरें बरेली कॉलेज की हैं. जहां पर महात्मा गांधी की दुर्दशा देखकर आप भी अंदाजा लगा सकते हैं की शिक्षा के मंदिर में आखिर प्रतिमा को कैद करके क्यों रखा गया है. हालांकि बरेली कॉलेज के प्राचार्य डॉ अजय कुमार शर्मा का अपना तर्क है उनका कहना है की देश को आज़ाद कराने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की को इसलिए पिंजड़े में कैद किया गया है ताकि कोई शरारती तत्व उनकी मूर्ति को नुकसान न पहुंचा बरेली कॉलेज के प्राचार्य डॉ अजय कुमार शर्मा का कहना है की देश को आज़ाद कराने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को इसलिए पिंजड़े में कैद किया गया है ताकि कोई शरारती तत्व उनकी मूर्ति को नुकसान न पहुंचा सके और पंक्षी उन पर बीट न कर सके.


छात्र नेताओ में रोष, बापू को आज़ाद कराने की उठाई मांग


गांधी जयंती के अवसर पर बरेली कॉलेज में पिंजरे में कैद गांधी जी की प्रतिमा को देख कर छात्र नेता आक्रोशित हैं और जल्द पिंजड़े से आजाद करने की मांग कर रहे हैं. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अलावा कई और महापुरुषों की प्रतिमाओं को पिंजरे में कैद कर ताला लगा दिया गया है.


वहीं बरेली के जोगी नवादा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा की दुर्दशा कर दी गई है. प्रतिमा जगह-जगह से खंडित और गन्दी है. महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाकर लोग भूल गए. उसको देख कर ऐसा लग रहा है कि वर्षों से उसकी सफाई नहीं हुई है.