लखनऊ: यूपी में आंधी और तूफान जैसे कहर बन कर आए. अभी तक की जानकारी के मुताबिक इस भीषण तूफान में 18 लोगों की मौत हो गई जबकि 25 लोग घायल हो गए. प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि कासगंज में पांच, बुलंदशहर में तीन, गाजियाबाद और सहारनपुर में दो-दो तथा इटावा, कन्नौज, अलीगढ, संभल, हापुड और नोएडा में एक एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है.


अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों और आयुक्तों को निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया करायी जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि घायलों को तत्काल चिकित्सकीय उपचार मिले.


आंधी-तूफान में फंसी मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, काफिले के आगे अचानक गिरा पेड़


इससे पहले राज्य सरकार ने चेतावनी दी थी कि इस आंधी तूफान से बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिध्दार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, फैजाबाद, सुल्तानपुर, आजमगढ, अंबेडकरनगर, मऊ, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, प्रतापगढ, इलाहबाद, संतरविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र जिले प्रभावित हो सकते हैं.



संभल में 150 घरों में लगी आग
संभल में तूफान के कारण 150 घरों में आग लग गई. रजपुरा थाना इलाके के गांव चाउपुर की मढ़यो में अचानक लगी आग तूफान के कारण बढ़ती चली गई. इस आग ने जैसे पूरे गांव को ही अपनी चपेट में ले लिया. खबर के मुताबिक करीब 50 पशु भी इस आग में जल कर मर गए. फायर ब्रिगेड की भी कई गाड़ियां मौके पर पहुंचीं लेकिन तब तक हालात काबू से बाहर हो चुके थे.


तूफान से बरेली में 4 की मौत
तूफान से एक बच्ची और महिला समेत बरेली में 4 की मौत हो गई. सैकड़ों पेड़ हुए धराशायी हो गए. जगह-जगह बिजली के पोल गिर गए. तूफान से शीशगढ़ के बंजरिया गांव में निर्माणाधीन मस्जिद की मीनार गिरने से दो की मौत हो गई. सुभाषनगर के बेनीपुर चौधरी गांव में दीवार गिरने से युवक की मौत हो गई. मिशन अस्पताल के पास तेज आंधी से नाले में गिरने से 65 साल के डेविस की मौत हो गई. कई इलाकों में रात भर बिजली गायब रही.


बुलंदशहर में हवा ने पलट दिए वाहन
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में 3 कैंटरों के साथ कई अन्य वाहन भी तेज हवा के कारण पलट गए. इन कैटरों के नीचे कारें और मोटरसाइकिलें दब गईं. फिलहाल तक तीन लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश भी जारी किए हैं.


ग्रेटर नोएडा में मां-बेटे की मौत
घूमने के लिए बाइक से घर से निकले मां-बेटे की तूफान की चपेट में आने से मौत हो गई. ग्रेटर नोएडा के बिसरख थाना क्षेत्र के जीवन स्टेलर अपार्टमेंट के सामने गौर सिटी प्रोजेक्ट का बड़े पोल पर लगा बोर्ड पोल सहित गिर गया जिसके नीचे जैबुनिशा और उसका बेटा इकराम बाइक सहित दब गए थे.


कासगंज में सबसे अधिक तबाही
कासगंज में तूफान के कारण भयंकर तबाही हुई. तेज हवा के कारण कहीं ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गया तो कहीं कच्चा मकान गिर गया. एक लड़का जो छत पर खड़ा था वह उड़ कर नीचे जा गिरा, उसकी भी मौत हो गई. माना जा रहा है कि इस तूफान में मरने वालों का आंकडा बढ़ भी सकता है.