लखनऊ: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन हो गया है. गठबंधन के बाद दोनों पार्टियों ने चुनाव प्रचार करने की तैयारियां भी कर ली हैं. बताया जा रहा है बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश यादव साझा रैलियां कर सकते हैं. दोनों नेता प्रदेश भर में करीब 18 रैलियां करेंगे. यह पहला मौका होगा जब मायावती और अखिलेश चुनाव प्रचार के लिए एक मंच पर दिखाई देंगे.


बता दें कि सूबे की 80 सीटों में से समाजवादी पार्टी 38 और बीएसपी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. आधिकारिक एलान खुद बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अखिलेश यादव की मौजूदगी में किया गया है. इस गठबंधन ने कांग्रेस के लिए अमेठी और रायबरली की दो सीटें छोड़ी हैं.  अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से सोनिया गांधी सांसद हैं. एसपी-बीएसपी गठबंधन ने अन्य छोटे दलों के लिए दो सीटें छोड़ी है. छोटे दलों में पीस पार्टी, निषाद पार्टी या आरएलडी हो सकती है.


लोकसभा चुनाव: मायावती-अखिलेश ने किया गठबंधन का एलान, 38-38 सीटों पर लड़ेगी SP और BSP


मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत करते हुए कहा कि इस संयुक्त संवाददाता सम्मेलन से ‘गुरु-चेले’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की नींद उड़ जाएगी.


2014 के लोकसभा चुनाव में एसपी, बीएसपी और कांग्रेस तीनों पार्टियां अलग-अलग होकर चुनाव लड़ी थी. मोदी लहर ने समाजवादी पार्टी मात्र पांच और कांग्रेस दो सीट जीत पायी थी. मायावती की बीएसपी तो खाता खोलने में भी नाकामयाब रही. इससे पहले 2009 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में 22 सीटों पर जीत हासिल की थी.


EXCLUSIVE: कांग्रेस का यूपी प्लान तैयार, फरवरी में राहुल करेंगे करीब 15 रैलियां, किसान-युवाओं पर रहेगा फोकस


बॉक्स ऑफिस पर 'उरी' ने किया सर्जिकल स्ट्राइक, मैदान में टिक नहीं पाए 'एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर', जानें कलेक्शन


वीडियो देखें-