मेरठ: अगर आप फ्री में मिलने वाली चीजों के शौकीन हैं तो जरा सावधान हो जाएं. मुफ्त खोरी का यह शौक आपको कभी भी ठगी का शिकार बना सकता है. दरअसल जिले की पुलिस और साइबर सेल ने एक ऐसे ही गिरोह का खुलासा किया है जो क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड्स मिलने का बहाना बनाकर लोगों के क्रेडिट कार्ड में सेंधमारी करता था. लालच में फंसे लोगों से उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी जुटाकर आरोपी उनके खाते से रकम उड़ा देते थे. मगर, गंगानगर निवासी एक पीड़ित ने पुलिस से अपने साथ हुई ठगी की शिकायत की तो इस गिरोह का खुलासा हो गया.


खास बात यह है कि दिल्ली में बैठकर गिरोह का संचालन कर रहे सरगना सहित पकड़े गए सभी पांचों आरोपी 10वीं फेल हैं. मगर अब तक देश के विभिन्न राज्यों में हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगा चुके हैं. आरोपियों के कब्जे से सैकड़ों सिम, मोबाइल और लैपटॉप सहित शिकार तलाशने के लिए जुटाए गए मोबाइल नंबर लिखे हुए 10 रजिस्टर भी बरामद हुए हैं.


एसपी देहात अविनाश पांडे ने पुलिस लाइन में इस गिरोह का खुलासा करते हुए आरोपियों को मीडिया के सामने पेश किया. उन्होंने बताया कि गंगानगर निवासी साहिल राजवंशी से फोन पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेकर कुछ लोगों ने उन पर खाते से 80 हजार की रकम उड़ा दी थी. इस मामले में साहिल ने अज्ञात के खिलाफ गंगा नगर थाने में ठगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी. जिसके बाद से साइबर सेल और थाना पुलिस आरोपियों का सुराग लगाने में जुटी थी.





एसपी देहात ने बताया कि दोनों टीमों ने घटना का खुलासा करते हुए दिल्ली के रहने वाले हिमांशु, अजय सक्सेना, अर्जुन, विनय मिश्रा और शिवम शर्मा को गिरफ्तार किया है. आरोपी दिल्ली में पैन इंडिया के नाम से ऑफिस खोल कर बैठे थे. गिरोह का सरगना हिमांशु है जिसने कक्षा 10 में फेल होने के बाद अपने जैसे युवकों को जोड़कर यह गिरोह खड़ा कर लिया.


एसपी देहात ने बताया आसाम और महाराष्ट्र सहित देश के विभिन्न राज्यों में ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुका है. गिरोह के सभी सदस्यों के काम बंटे हुए थे. शिकार को फंसाने से लेकर बैंक से पैसा निकालने का हर सदस्य का अलग काम था. यह गिरोह नए-नए सिम कार्ड से लोगों को फोन करके उनके क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड और पॉइंट्स मिलने का झांसा देते हुए उनसे क्रेडिट कार्ड के बारे में गोपनीय जानकारी हासिल कर लेता था. इसके बाद ये लोग क्रेडिट कार्ड से अपने खातों में रकम ट्रांसफर कर लेते थे. एसपी देहात ने बताया कि आरोपियों के तीन साथी सनी, हनी और पवन फरार हैं, जिनकी तलाश जारी है.


राम मंदिर निर्माण: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बोले- जल्द ख़त्म हो सकता है राम भक्तों का इंतजार


यूपी: अखिलेश यादव ने कहा- 2022 में सरकार बनाएगी समाजवादी पार्टी


ग्रेटर नोएडा गायिका हत्याकांड : 2 कांट्रैक्ट किलर, लिव-इन-पार्टनर सहित 6 गिरफ्तार