देहरादून, रवि कैंतुरा। उत्तराखंड वापस लौट रहे प्रवासियों के सिलसिले के साथ ही कोरोना मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है. 4 दिनों के भीतर ही 11 कोरोना मरीज और बढ़ गये हैं. ऐसे में प्रशासन ने सीमाओं पर भी स्वास्थ्य विभाग की टामें सैम्पलिंग के लिए लगा रखी हैं ताकि ज़्यादा से ज्यादा सैम्पल लिये जा सकें. देहरादून में रायवाला, कुल्हाल और आशारोड़ी पर सैम्पल लिये जा रहे हैं.


ग़ौरतलब है कि अब प्रदेश में जो भी मरीज पॉज़िटिव आ रहे हैं वो बाहरी राज्यों से वापस लौटने वाले लोग ही हैं. ऐसे में अगर थोड़ा सी भी चूक की गई तो संक्रमण कम्यूनिटी में फैल सकता है. हालांकि प्रशासन का कहना है कि जो भी लोग संदिग्ध, बुजुर्ग और किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उन सभी के सैम्पल लिये जा रहे हैं.


देहरादून ज़िलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने ये भी कहा कि जहां से कोरोना मरीज आ रहे हैं, उन कॉलोनियों को सील करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि ये लोग वहां हाल ही में आये हैं. साथ ही सीमाओं पर रैंडम सैम्पलिंग से मरीजों की रिपोर्ट आने से फायदा मिल रहा है. जिनके सैम्पल लिये जा रहे हैं उसके साथ में उनकी कांटेक्ट हिस्ट्री भी लिखी जा रही है.


ये जरूर है कि सीमाओं पर रैंडम सैम्पलिंग से जल्दी मरीजों की पहचान हो पा रही है. लेकिन साथ ही अगर प्रवासियों के वापस लौटने के सिलसिले में अगर कोई भी चूक होती है तो आने वाले समय में उत्तराखंड में स्थिति और नाज़ुक हो सकती है.