सहारनपुरः पहाड़ी इलाकों में होने वाली बरसात की वजह से मैदानी इलाकों में बाढ़ की आशंका बढ़ जाती है. बाढ़ से बचने और इसके प्रभाव को कम करने के लिए यूपी सरकार ने कमर कस ली है. सहारनपुर के पास यमुना तट पर 12 स्टड बनाने का काम शुरू हो चुका है जिसका निरीक्षण करने के लिए खुद बाढ़ नियंत्रण और राजस्व राज्यमंत्री विजय कश्यप पहुंचे. मानसून की बारिश को देखते हुए मंत्री ने जल्द कार्य को पूरा करने लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए.


सहारनपुर के सरसावा थाना क्षेत्र के गांव बिन्नाखेड़ी, हैदरपुर, झरौली, गंघोड़, हुसैनपुर जैसे यमुना नदी से सटे अधिकतर गांवों में शिवालिक पहाड़ियों पर होने वाली बारिश से बाढ़ का खतरा मंडराने लगता है. बीते साल हुई बरसात में यमुना नदी में कुछ ग्रामीणों की खेती की जमीनी भी कटाव होने के कारण समा गई थी. सरकार ने इस बार कटाव होने की चिंता को देखते हुए यमुना तट के पास 12 स्टड बनाने की मंजूरी दी है. स्टड बनाने का काम सिंचाई विभाग की तरफ से तेजी से किया जा रहा है.



मंत्री विजय कश्यप ने निरीक्षण के बारे में जानकरी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर मंगलवार को अचौक निरीक्षण किया गया है. क्षेत्र में बाढ़ से होने वाले नुकसान और जमीनों के कटाव को रोकने के लिए सिंचाई विभाग की तरफ से 12 स्टड बनाए जा रहे हैं. जांच के दौरान कुछ खामियां भी सामने आई हैं जिसे ठीक करने के लिए सिंचाई विभाग को निर्देश दिए गए हैं.


यह भी पढ़ें:



उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों जमकर बरसे बादल, जानें- आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल


उत्तराखंड: चारधाम यात्रा से जुड़ी अच्छी खबर, अब प्रदेश के अन्य हिस्सों से भी आ सकेंगे श्रद्धालु