नई दिल्ली: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सांसद बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को आज एक बार फिर दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में हाजिर होना होगा. मीसा भारती और शैलेश के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. मीसा भारती और उनके पति शैलेश समेत अन्य आरोपियों पर आरोप है कि उन्होंने करोड़ों रुपए की हेराफेरी की है. इस मामले में पिछले साल 23 दिसंबर को प्रवर्तन निदेशालय ने 8,000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग में मीसा के चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश अग्रवाल और उनके पति और अन्य के खिलाफ तीसरा आरोपपत्र दाखिल किया था.


इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पिछले साल 20 मार्च को जैन बंधुओं को गिरफ्तार किया था. इस मामले में ईडी ने मई में पहला आरोप-पत्र दायर किया था, जिसके बाद 22 मई को अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया गया. अग्रवाल पर भारती के पति की कंपनी, मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड की गलत तरीके से मदद के भी आरोप हैं. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने भारती से पूछताछ की थी और दिल्ली में उनके और पति से संबंधित तीन ठिकानों पर छापे मारे थे.


ईडी के आरोप-पत्र के अनुसार, जैन बंधुओं का काम नकदी को ठिकाने लगाने, लेनदेन के तरीके तलाशने और अंत में शोधित धन को एक जगह जुटाकर उसे बैंकिंग व्यवस्था में वैध शेयर प्रीमियम लेनेदेन के रूप में दिखाकर काले धन को सफेद करना था.


बिहार: 40 में 31 सीटों वाली BJP गठबंधन से JDU ने मांगी 25 सीटें, तेजस्वी ने ली चुटकी