लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में रविवार देर रात से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह के अंत तक मौसम का यही रुख बरकरार रहने की उम्मीद है.


मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, दिन में बदली छाई रहेगी और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. पूर्वांचल सहित कई जिलों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.


मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


लखनऊ के अतिरिक्त गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22 डिग्री, बनारस का 19 डिग्री, इलाहाबाद का 21 डिग्री और झांसी का 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


वहीं बारिश से जुड़े हादसों में बीते 24 घंटे के दौरान नौ लोगों की मौत हो चुकी है जबकि छह अन्य जख्मी हुए हैं.


राहत आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि नौ लोगों की मौत हुई है और छह जख्मी हैं. बस्ती में तीन, सीतापुर और कन्नौज में दो-दो तथा सोनभद्र ओर बिजनौर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.


मौसम विभाग ने बताया कि निघासन में सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश हुई. नगीना में 12, बृजघाट में 11, शारदानगर में दस, रायबरेली ओर पूरनपुर में नौ-नौ, पीलीभीत में सात तथा रामपुर में पांच सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.