मुरादाबाद: उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी में लगातार हो रही बारिश से गंगा और स्थानीय नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. लगातार बढ़ते जलस्तर के चलते मुरादाबाद के अधिकतर इलाके जलमग्न हो गए हैं. पहाड़ी इलाकों में होने वाली बारिश से लगातार राम गंगा नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. नदी की तेज लहरें तबाही मचाने पर आमदा हैं. बढ़ते जलस्तर की वजह से वजह से कई गांवों में राम गंगा नदी का पानी भर आया है और लोगों को नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. कई जगह हाईवे पर भी पानी आ जाने से पुलिस ने ट्रैफिक रोक दिया है. लोगों को बाढ़ के पानी में न जाने की सलाह दी जा रही है.






इस्लामनगर गांव के साथ इसके आसपास के तकरीबन 25 गांव पानी में पूरी तरह से डूबे हुए है. खराब स्थिति की वजह से यहां के गांवों में आने जाने के लिए कल तक प्रशासन की तरफ से रोक लगी हुई थी. आज बड़ी मुश्किल से लोग ट्रैक्टर के सहारे गांवों से निकलने की कोशिश कर रहे हैं.


पुलिस और पीएसी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है. लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए नाव और ट्रैक्टर ट्रोली की मदद ले रहे हैं. बाढ़ के पानी ने किसानों की फ़सलों को भी नुकसान पहुंचाया है. रामगंगा नदी में आई बाढ़ से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


लोग अपना ज़रूरी सामान लेकर छतों पर चढ़ गए हैं और निचले इलाकों में लगातार पानी बढ़ रहा है. मुरादाबाद के वारसी नगर इलाके में नदी का पानी घुंस आया है. जिला अधिकारी मुरादाबाद राकेश कुमार ने सम्बंधित विभागों को ज़रूरी उपाय करने के निर्देश दे दिए हैं. जिला प्रशासन सतर्कता बनाये हुए है.


वहीं शिव कालोनी के लोग नाव के सहारे अपने ज़रूरी सामान ले जा रहे हैं. स्थानीय लोगो के मुताबिक हर साल बरसात के मौसम में यहां जलभराव की समस्या पैदा हो जाती है. शहर में पानी की निकासी ठीक न होने के कारण आबादी वाले इलाके में पानी भरने के कारण लोगों को नाव का इस्तेमाल करना पड़ रहा है जबकि मुरादाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सैकड़ों करोड़ रूपये सरकार खर्च कर रही है.