मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद में जन्मे सबीह खान को दुनिया कि प्रसिद्ध कंपनी एप्पल ने सीनियर वाईस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशंस बनाया है. सबीह खान पिछले 24 सालों से एप्पल में काम कर रहे हैं और उन्होंने 1990 के दशक के अंत से एप्पल में प्रोडक्ट ऑपरेशन और सप्लाई चैन में महत्पूर्ण पदों पर रहते हुए अपनी एहम भूमिका निभाई है. उनके काम से खुश होकर कंपनी ने उन्हें सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशंस के पद पर नियुक्त किया है.


ये होंगी जिम्मेदारियां

सबीह खान अपनी नई भूमिका में, एप्पल की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के प्रभारी होंगे, जिसमें वो उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे साथ ही योजना, खरीद, विनिर्माण और उत्पाद पूर्ति कार्यों की देखरेख करेंगे. साथ ही साथ वो दुनिया भर में एप्पल के सप्लायरों और श्रमिकों कि सुविधाओं, सुरक्षा और शिक्षा के लिए चलाये जाने वाले कार्यक्रमों को भी संभालेंगे. 27 जून को एप्पल ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में प्रेस रिलीज़ जारी कर सबीह की नियुक्ति की घोषणा करते हुए अपनी वेबसाईट पर ये जानकारी दी है. सबीह खान अब एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग आफिसर जैफ विलियम्स को रिपोर्ट करेंगे.

कौन हैं सबीह खान?

सबीह खान का ताल्लुक उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर से है. सबीह खान का जन्म 1966 में मुरादाबाद के खान परिवार में हुआ था. सबीह खान मुरादाबाद के सिविल लाईन इलाके में रहने वाले और मुरादाबाद कि ब्रास एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के फाउंडर माने जाने वाले प्रसिद्ध कारोबारी यार मोहम्मद खान के परिवार से हैं. यार मोहम्मद खान का नाम मुरादाबाद में हर आम और खास के लिए जाना पहचाना हुआ है. यहां उनके परिवार का एक स्कूल, होटल और शापिंग मॉल भी है.

पांचवी तक कि पढ़ाई मुरादाबाद के सेंट मैरी स्कूल में पढ़े हैं सबीह खान

सबीह के पिता साईंद यू खान मूल रूप से रामपुर के रहने वाले थे और 1963 में यार मोहम्मद खान कि पोती साजदा खान से शादी के बाद वो मुरादाबाद में ही रह कर पीतल एक्सपोर्ट का कारोबार करने लगे थे. यहीं सबीह का जन्म हुआ और उन्होंने पांचवी तक कि पढ़ाई मुरादाबाद के सेंट मैरी स्कूल से कि इसके बाद सबीह के पिता परिवार सहित सिंगापुर चले गये और वहीं अपना कारोबार शुरू कर दिया.

हिंदी के गाने सुनने और पार्ले जी बिस्किट खाने के शौकीन हैं सबीह

सबीह की स्कूलिंग सिंगापुर में हुई और उसके बाद वो आगे कि पढ़ाई करने के लिए अमेरिका चले गये जहां उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग कि पढ़ाई पूरी की. वाशिंगटन कि लड़की से सबीह कि शादी हुई और उनके तीन बच्चे हैं. सबीह खान ख़ुद सादगी पसंद इन्सान हैं और उनकी हिंदी पर भी मजबूत पकड़ है वह आज भी हिंदी के गाने सुनने और पार्ले जी का बिस्किट खाना पसंद करते हैं. सबीह खान कई साल पहले अपने ममेरे भाई ज़ुएब खान कि शादी में मुरादाबाद आये थे.

 एप्पल के सीईओ टिम कुक ने क्या कहा

इस मौके पर एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा," सबीह हमारी ऑपरेशन टीम को दिल से लीड करते हैं, वह और उनकी पूरी दुनिया की टीम हमारे ग्राहकों के लिए बेजोड़ अनुभव प्रदान करने, हर जगह श्रमिकों का सम्मान और सम्मान के साथ काम करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है." मुझे सबीह के साथ 20 साल से साथ काम करने का ख़ास मौका मिला है, आपको दुनिया में कहीं भी सबीह से अधिक प्रतिभाशाली ऑपरेशन एग्जीक्यूटिव योग्य व्यक्ति नहीं मिलेगा. वह विश्व स्तरीय लीडर है और मुझे इसमें कोई शक नहीं कि वो एप्पल के इतिहास में ऑपरेशन टीम के सबसे अच्छे लीडर होंगे."

 परिवार में ख़ुशी का माहौल

सबीह खान को एप्पल कंपनी में सीनियर वाईस प्रेसिडेंट ऑपरेशंस बनाये जाने से उनके परिवार सहित पूरे मुरादाबाद में ख़ुशी का माहौल है और हर कोई कह रहा है कि सबीह ने मुरादाबाद और परिवार का नाम दुनिया में रोशन कर दिया है. सबीह खान के ममेरे भाई अमान खान ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि परिवार में सब लोग खुश हैं और जश्न का माहौल है लेकिन अभी वो सबीह के बारे में और ज्यादा जानकरी साझा नहीं कर सकते क्यूोंकि कंपनी के नियमो कि वजह से सबीह ने उन्हें मना किया है.