सागर: मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ ने रोजगार में पिछड़े वर्ग के लिये 27 फीसदी और सामान्य वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का एलान किया है. इसे आने वाले लोकसभा चुनाव की दृष्टि से देखा जा रहा है. कमलनाथ ने यह भी कहा कि आने वाले दो दिन में 25 लाख किसानों का कर्जा माफ हो जाएगा.


सीएम कमलनाथ ने बुधवार को सागर में किसान कर्जमाफी ऋण प्रमाण पत्र वितरण कार्यकम में यह घोषणा की. इस मौके पर उन्होंने 763 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. इनमें दस करोड़ की लागत से बनने वाली 33 गोशालाएं शामिल हैं.


सीएम कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में इस समय विकास की चुनौती है. किसानों के उद्धार के लिए कर्जमाफी से नहीं बल्कि किसानों को सक्षम बनाकर क्रांति लाना होगी. उन्होंने कहा, किसानों से सभी व्यापार चलता है, किसानों से सभी बाजार चलते हैं.


कमलनाथ ने कहा कि किसानों के हाथ में क्रय शक्ति होती है. अगले दो दिन में 25 लाख किसानों का कर्ज माफ होने जा रहा है. आने वाले दिनों में 50 लाख किसानों का कर्ज माफ करेंगे. सीएम ने कहा कि बीजेपी में कोई सेनानी हो तो बताए जबकि कांग्रेस का इतिहास बलिदान का रहा है. उन्होंने गंगा, नर्मदा आदि नदियों के सफाई अभियान पर निशाना साधा और कहा कि जिनकी नियत साफ नही है वे क्या नदियां साफ करेंगे.


स्वच्छ सर्वेक्षण 2019: इंदौर लगातार तीसरे साल बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, भोपाल सबसे साफ राजधानी


यह भी देखें