नई दिल्ली: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सिंधिया परिवार की विरासत किसके साथ है, ये साबित करने में बीजेपी और कांग्रेस ज़ोरशोर से लगे हैं. एक तरफ बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किये कांग्रेस ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रोजेक्ट करने के लिए जगह-जगह घुमा रही है तो वहीं बीजेपी राजमाता विजयाराजे सिंधिया को लोकमाता बताकर उनकी जन्मशताब्दी के मौके पर एक साल का कार्यक्रम शुरू कर दिया है.


ग्वालियर-चम्बल संभाग समेत पूरे एमपी में सिंधिया परिवार के रसूख की वजह से दोनों ही प्रमुख दल इस परिवार से जुड़े नेताओं को आगे कर रहे हैं. ज्योतिरादित्य जहां कांग्रेस के पोस्टर ब्वॉय बने हुए हैं तो वहीं बीजेपी कोटे से मंत्री यशोधरा राजे और माया सिंह को महिलाओं को जोड़ने के लिए बीजेपी मेहनत कर रही है.


बता दें कि राजमाता विजयाराजे सिंधिया का जन्म 12 अक्टूबर 1918 को हुआ था. उनकी जन्मशताब्दी के मौके पर आज ग्वालियर में बीजेपी की तरफ से 350 किलोमीटर लंबा महिला मैराथन शुरू करने के साथ पूरे प्रदेश में राजमाता की याद में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. इसके अलावा ये पूरे साल राजमाता की याद में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर बीजेपी सिंधिया परिवार से अपना जुड़ाव जनता को दिखाना चाहती है.


सीएम शिवराज सिंह ने दिखाई मैराथन को हरी झंडी


खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर पहुंचे और छत्ती स्थित राजमाता की समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित करने के साथ मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर शिवराज ने राजमाता को लोकमाता बताते हुए कहा कि आज बीजेपी जिस स्वरूप में एमपी में है, उसका श्रेय राजमाता को जाता है जिन्होंने कुशाभाऊ ठाकरे के साथ मिलकर बीजेपी को मज़बूत करने के लिए काम किया.


सिंधिया परिवार का रसूख एमपी के साथ साथ राजस्थान में भी खूब है. खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी सिंधिया परिवार से आती हैं. इसी को देखते हुए बीजेपी ने आज से महिला सशक्तिकरण के लिए जो मैराथन शुरू किया है वो ग्वालियर से शुरू होकर राजस्थान, यूपी और हरियाणा के रास्ते दिल्ली पहुंचेगी.


ग्वालियर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जहां इस मैराथन को हरी झंडी दिखाई वहीं 13 अक्टूबर को राजस्थान के धौलपुर में वसुंधरा राजे इस मैराथन का सीमा पर स्वागत करेंगी. ये मैराथन 16 अक्टूबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम पहुंचेगी, जहां समापन कार्यक्रम में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शामिल होंगे. ये मैराथन रिले आधार पर रखा गया है, जिसमें लड़कियां और महिलाएं अलग-अलग दूरी तक दौड़कर मैराथन को दिल्ली तक पहुंचाने में मदद करेंगी.


बीजेपी इस मैराथन से चुनाव में महिलाओं को पार्टी से छोड़ने की कवायद में जुटी है. यही वजह है कि महिला मोर्चा की तरफ से आज पूरे एमपी में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. ग्वालियर में महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया राहतकर, शिवराज सरकार में मंत्री यशोधरा राजे और माया सिंह शामिल हुईं तो सागर में उमा भारती, इंदौर में स्मृति ईरानी, उज्जैन में सरोज पांडेय, रीवा में रीता बहुगुणा, छिंदवाड़ा में साध्वी निरंजन ज्योति, जबलपुर में मीनाक्षी लेखी शामिल हुईं. ग्वालियर के कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कन्या पूजन करने के बाद महिलाओं को हाथ जोड़कर प्रणाम किया और फिर हरी झंडी दिखाकर मैराथन को रवाना किया.


राजमाता के परिवार से आने वाले ज्योतिरादित्य जहां कांग्रेस के प्रचार के लिए शहर से बाहर घूम रहे हैं तो वहीं बीजेपी ज्योतिरादित्य की काट के लिए सिंधिया परिवार की विरासत को खुद से ज़्यादा करीब दिखाने में लगी हुई है.


यह भी देखें