मुंबई: भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने मध्य रेलवे के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) स्टेशन को ईट राइट स्टेशन प्रमाणीकरण और फाइव स्टार रेटिंग के साथ सम्मानित किया. ईट राइट स्टेशन, FSSAI और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) द्वारा शुरू किए गए ईट राइट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा है. इसका उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर स्थित खानपान इकाइयों में खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देना है.


सीएसटी मध्य रेल का पहला स्टेशन जिसे मिला ये प्रमाण


मध्य रेल और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों के साथ एफएसएसएआई और एचयूएल के खाद्य गुणवत्ता नियामक और खाद्य लेखा परीक्षकों ने फूड प्लाजा, जन - अहार, बेस किचन, रीटेल खानपान स्टालों और अन्य खानपान प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया. CSMT स्टेशन और प्रमाणित और भोजन का मानक, CSMT को खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता के अनुपालन, स्वस्थ आहार की उपलब्धता, तैयारी में भोजन से निपटने, परिवहन और खुदरा/सेवारत बिंदु, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानीय और मौसमी भोजन के प्रचार और खाद्य सुरक्षा और स्वस्थ पर जागरूकता पैदा करने के आधार पर आंका गया है. अंतिम ऑडिट के बाद FSSAI ने CSMT स्टेशन को 88 फीसदी स्कोप के साथ फाइव-स्टार रेटिंग दी. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) मध्य रेल का पहला स्टेशन है जिसे यह प्रमाणन दिया गया है.


‘ईट राइट इंडिया’ भोजन को लेकर जागरुकता लाने वाला मूवमेंट


‘ईट राइट इंडिया’ मूवमेंट ‘ईट हेल्दी’ और ‘ईट सेफ’ के दो मापदंड पर बनाया गया है. मूवमेंट के स्तंभ स्वस्थ खाओ स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने और स्वस्थ भोजन की आदतों के निर्माण के लिए नागरिकों में जागरुकता लाने के बारे में है. यह उन्हें सही अनुपात में पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करने और नमक, चीनी और फैट में उच्च खाद्य पदार्थों को सीमित करने के लिए प्रोत्साहित करता है.