पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिहार की बेटियों को बड़ी सौगात दी है. नीतीश ने एलान किया है कि अब जन्म से लेकर ग्रैजुएशन की पढ़ाई तक लड़कियों को 54 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके साथ ही साइकिल के लिए मिलने वाली राशि को 2500 से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया. मुख्यमंत्री ने आज अधिवेशन भवन में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के मौके पर कहा कि मिडिल स्कूल की लड़कियां गरीबी की वजह से पोशाक नहीं उपलब्ध होने की वजह से स्कूल नहीं जा पाती थीं. हमलोगों ने इसके लिए बालिका पोशाक योजना की शुरुआत की, जो बाद में हाई स्कूल की लड़कियों के लिए भी लागू की गई.


नीतीश कुमार ने कहा कि 9वीं कक्षा की लड़कियों के लिए साइकिल योजना की शुरुआत की गई, जिससे आज आठ लाख से अधिक लड़कियां सरकारी स्कूलों में जाने लगी हैं. बाद में यह साइकिल योजना लड़कों के लिए भी शुरु की गई. छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप देना शुरु किया गया. उन्होंने कहा कि हमलोग समाज सुधार के काम में भी लगे हुए हैं. 2 अक्टूबर 2017 से बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान शुरु किया गया. इसी साल 21 जनवरी को बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ लोगों ने अपनी भावना का प्रकट करते हुए 14 हजार किलोमीटर की मानव श्रृंखला बनाई.


सीएम ने आगे कहा कि कम उम्र में विवाह होने के बाद पैदा होने वाले बच्चे बौनेपन और दूसरी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. साथ ही कम्र उम्र में बच्चों को जन्म देने वाली माताओं की मृत्यु की आशंका ज्यादा रहती है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की मांग पर ही शराबबंदी को लागू किया, शराबबंदी के समर्थन में पिछले साल 21 जनवरी को चार करोड़ से ज्यादा लोगों ने मानव श्रृंखला बनाकर इसे अपना समर्थन दिया था.


शराबबंदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसका सबसे ज्यादा लाभ महिलाओं को मिला है. समाज के कुछ चंद लोग शराब पीने को अपना मौलिक अधिकार समझकर इसका विरोध करते हैं. इसके प्रति सतर्क रहने की जरुरत है. उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में सभी बच्चों को पोशाक की राशि उपलब्ध करायी गई है. बच्ची के जन्म लेने पर अब लोगों को खुश होने की जरुरत है. सरकार बच्ची के जन्म लेने पर दो हजार रुपए की राशि उसके परिजन के खाते में जमा करेगी. एक साल के बाद आधार से लिंक करने पर एक हजार रुपये और दो साल के बाद पूर्ण टीकाकरण होने पर दो हजार रुपये बैंक खाते में चले जाएंगे. यह योजना दो बच्चों वाले परिवार पर लागू होगी.


मुख्यमंत्री पोशाक योजना के तहत पहली से दूसरी कक्षा की छात्राओं की राशि को 400 से बढ़ाकर 600 रुपये कर दिया गया है. तीसरी से पांचवी कक्षा के लिए पोशाक राशि 500 से बढ़ाकर 700 रुपये, छठी से आठवीं कक्षा के लिए 600 से बढ़ाकर 800 रुपये और बिहार शताब्दी पोशाक योजनान्तर्गत 1000 रुपये से बढ़ाकर राशि को 1500 रुपये कर दिया गया है. किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन के लिए 150 रुपए की राशि को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है. इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 10 हजार रुपए की राशि और स्नातक पास करने वाली विवाहित हो या अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये की राशि राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी. यानि राज्य सरकार बच्ची के जन्म लेने से स्नातक स्तर तक की पढ़ाई करने तक कुल 54,100 रुपए सरकार खर्च करेगी.