पटनाः देश के अलग अलग हिस्सों में नागरिकता बिल को लेकर विरोध प्रदर्शन ज़ारी है. बिहार के दरभंगा, पूर्णिया और पटना समेत कई जिलों में गुरुवार को इस बिल के ख़िलाफ़ लोग सड़क पर उतरे. दूसरी तरफ़ सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.


बिहार सरकार सभी के साथ
बिहार के गया में जन जीवन हरियाली कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने लोगों से हिंसा ना भड़काने की अपील की.उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति, महादलित, दलित अतिपिछड़े वर्ग के लोग हैं उनके उत्थान के लिए बिहार सरकार ने काम किया, अल्पसंख्यक के उत्थान के लिए काम किया. उन्होंने आगे कहा कि “कौन किसको किस बात को लेकर भड़काता है, ये अलग बात है, हम इन सब चीजों के बारे में नही सोचते हैं. हमलोगों का संकल्प है, निश्चय है कि हम समाज के हर निचले तबके के लोगों की सेवा करेंगे, और जो समाज में हाशिए पर है उसको समाज में मुख्यधारा में लाने का प्रयास करेंगे. हमलोगों ने अल्पसंख्यक समुदाय के लिए जो काम किया है पर कुछ लोग उनको भड़काने में लगे हैं. उनको राजपाट करने का मौका मिला तो भी उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के लिए क्या किया”.


हिंसा भड़काने वाले कुछ लोग ही होते हैं:
नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग होते हैं जो लोगों को इधर से उधर भड़काते हैं लेकिन हम दूसरा काम करते हैं. हम समाज के सब लोगों की सेवा करते हैं और सब लोगों को मिलाकर चलते हैं. हमलोग की प्रतिबद्धता सब के प्रति है. आप सब से भी यही अपील करेंगे कि आपस में प्रेम और भाईचारे की भावना रखिए. एक दूसरे के प्रति इज्जत का भाव रखिये और हम गारंटी देते हैं कि हमारे रहते अल्पसंख्यक समाज की किसी भी प्रकार की कोई उपेक्षा नहीं होगी,उनका कोई नुकसान नहीं होगा. इसलिए हम कहेंगे कि हम सब काम कर रहे हैं मिलजुलकर रहिये .


ये जन जीवन हरियाली का काम सबके लिए है,अब आप बतायें कि इतना सारा काम हुआ है, अल्पसंख्यक के लिए भी हुआ है, महादलित, दलित के लिए काम किया गया है. समाज के किस तबके की हमने उपेक्षा की है, हमने समाज के हर तबके के उत्थान के लिए काम किया है. विकास के लिए सब काम जिसकी हमने चर्चा कर दी ये सब काम हमलोग करते रहेंगे ये हमारा दायित्व है. इसलिए समाज में प्रेम का भाव रखियेगा,आपस में एक दूसरे की इज्जत कीजिएगा. समाज में कोई भी तबका हो चाहे वो किसी धर्म समुदाय से हो उसको किसी प्रकार का कष्ट नहीं होने देंगे ये हमारी कोशिश है. इसलिए मिलजुल कर रहिये और एक दूसरे की इज्ज़त कीजिए.