लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हुसैनाबाद क्षेत्र में म्यूजियम का शिलान्यास करने के दौरान भारतीय जनता पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा, "बीजेपी ने यूपी के किसी गांव और शहर में कोई काम नहीं किया है. देश में सिर्फ हम विकास का काम कर रहे हैं. किसी भी राज्य में इतना काम नहीं हुआ है."



मुख्यमंत्री ने रविवार को हुसैनाबाद क्षेत्र में म्यूजियम का शिलान्यास और हुसैनाबाद क्षेत्र के पुनर्विकास का लोकार्पण के साथ 'मेरा लखनऊ' अभियान का भी शुभारंभ किया. इस मौक पर उन्होंने कहा कि आज बीजेपी के बहुत कार्यक्रम हो रहे हैं, क्योंकि यूपी में चुनाव आने वाला है. बीजेपी वालों ने यूपी में कौन सा काम कर दिया, किस जिले में काम कर दिया? बस देश को नोटबंदी में उलझा दिया, जिससे अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है.


पैसों की कमी के चलते फ्लॉप हो रही हैं बीजेपी की सभी रैलियां


अखिलेश यादव ने कहा, "अचानक धन की कमी होने के कारण अब बीजेपी की भी सभी रैलियां फ्लॉप साबित हो रही हैं, जिनको इन रैलियों में शामिल होना था, वे लोग तो नोट बदलने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगे हैं. प्रधानमंत्री कहते हैं कि मोबाइल बटुआ है. इससे पैसे भेजो, लेकिन सिखाएगा कौन, इसकी तैयारी क्या है." उन्होंने कहा कि बीजेपी ने डिजिटल इंडिया का नारा दिया पर समाजवादियों ने लैपटॉप लोगों तक पहुंचा दिया.


मुख्यमंत्री ने कहा, "बीजेपी अभी नोटबंदी के मामले में काफी उलझी है. इसी कारण से बीजेपी चुनाव में उतरने की हिम्मत नहीं जुटा पा रही है. अभी भी चुनाव में तीन से चार महीने लग सकते हैं. इसी कारण से हम अपने कार्यकाल के सभी विकास कार्यो का उद्घाटन तथा लोकार्पण करने में लगे हैं. अभी यह सिलसिला जारी रहेगा. हम आने वाले समय में स्मार्ट फोन देने जा रहे हैं."


अखिलेश ने कहा, "अभी हमने मैट्रो का उद्घाटन किया था. विरोधियों ने कहा कि अधूरे काम का उद्घाटन कर दिया. लेकिन मेट्रो से व्यापार उद्योग बढ़ेगा. इसलिए विरोधी पार्टी विरोध करेगी." उन्होंने बीएसपी अध्यक्ष की ओर इशारा करते हुए कहा, "पत्थर वाली सरकार क्या बताएगी, उनके पास बताने के लिए कुछ नहीं है."



अखिलेश ने किया 'गंडोला बोट्स' का लोकार्पण


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में बटन दबाकर बोटिंग के लिए लाई गई 'गंडोला बोट्स' का लोकार्पण किया. उन्होंने पार्क में मौजूद झील में अपने परिवार के साथ नौका विहार का आनंद लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क आने वाले सैलानियों को अब बोटिंग की सुविधा भी सुलभ हो गई है.


उन्होंने कहा, "यह पार्क एक महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में उभर रहा है और बड़ी संख्या में लोग यहां पर पहुंच रहे हैं. आने वाले परिवार अब इन नावों में सैर का आनंद ले सकते हैं."


इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेंद्र चौधरी, परिवार कल्याण मंत्री रविदास मेहरोत्रा, सांसद डिंपल यादव सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य लोग मौजूद थे. गंडोला बोट की कुल कीमत करीब 22 लाख रुपये बताई जा रही है. यह बोट आठ अलग-अलग लकड़ियों देवदार, बलूत, चेरी, अखरोट, इल्म, महोगनी और चूने की लकड़ी से बनी होती है. इसमें लकड़ी की 280 पट्टियां होती हैं. ये गंडोला नाव चीन में बनी है, जिन्हें इटली के शहर वेनिस की तर्ज पर चलाया जाएगा. इस समय पार्क में 10 बोट मौजूद हैं.


अधिकारियों का कहना है कि पर्यटक गंडोला बोल की राइड का आनंद उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें 20 रुपये की टिकट लेनी होगी. 20 रुपये में 20 मिनट की राइड की जा सकेगी. बोटिंग का समय सुबह 10 से शाम छह बजे तक रहेगा.



अखिलेश ने हुसैनाबाद हैरिटेज जोन का किया लोकार्पण


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार को पुराने लखनऊ को कई सौगातें दीं. मुख्यमंत्री ने रविवार को हुसैनाबाद हैरिटेज जोन का लोकार्पण किया, जिसके साथ तीन पार्क, कम्युनिटी सेंटर, पार्किं ग और चार किलोमीटर का जॉगिंग पाथ-वे भी बनाया गया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि एसपी भी भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ है.


समारोह में अखिलेश ने कहा, "एसपी सरकार ने पुराना लखनऊ बनाने का काम किया है. पुराने लखनऊ में इतना काम कभी नहीं हुआ है. सबसे ज्यादा विकास कार्य लखनऊ में हुआ है. साढ़े चार सालों में सबसे ज्यादा विकास कार्य एसपी सरकार ने ही किया है, वह भी बिना भेदभाद के."


उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने समाजवादी पेंशन लाकर 50 लाख महिलाओं के लिए काम किया है. 24 घंटे बिजली पहुंचाई है. पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद को कई सौगातें दीं."


अखिलेश ने पुराने लखनऊ को करीब 250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया. शहर की क्लॉक टावर (घंटाघर), सतखंडा, शाही तालाब और बड़ा इमामबाड़ा का जीर्णोद्धार हुआ है. मुख्यमंत्री ने कहा कि घंटाघर पर सिलिकॉन का कोटप्रॉजेक्ट के तहत ऐतिहासिक घंटाघर का रेनोवेशन भी किया गया है. घंटाघर पर सिलिकॉन का कोट चढ़ाया गया है, जिससे बारिश और धूप का कोई असर नहीं पड़ेगा. इसके अलावा घंटाघर तालाब में स्पेशल फाउंटेन भी लगाया गया है.



जनता को गुमराह कर रहे अखिलेश: केशव प्रसाद मौर्य


भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में रविवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी सरकार पर वार करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अधूरी परियोजनाओं का लोकार्पण करके जनता को गुमराह कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सूबे के विकास के लिए पैसा देती है, लेकिन एसपी सरकार उस धन का सदुपयोग नहीं कर रही है.


बीजेपी अध्यक्ष ने प्रदेश की परिवर्तन यात्रा, युवा मोर्चा सम्मेलन, महिला सम्मेलन, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन तथा वीडियो रथ के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया, "पार्टी की चारों परिवर्तन यात्रा ने अबतक 108 दिन में 47 जिलों की 223 विधानसभा क्षेत्रों में 9055 किलोमीटर की दूरी तय की हैं. अब तक 17 बड़ी परिवर्तन जनसभा व 109 छोटी जनसभाएं तथा 1354 स्वागत सभाएं संपन्न हुई हैं."


6 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 90 युवा सम्मेलन


मौर्य ने कहा, "पार्टी ने प्रदेश में छह नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 90 युवा सम्मेलन प्रस्तावित किए हैं, जिनमें अब तक 48 संपन्न हो चुके हैं. 20 नवंबर से 20 दिसंबर तक प्रदेश में 78 महिला सम्मेलन प्रस्तावित है, जिसमें अब तक 28 संपन्न हो चुके हैं."


उन्होंने बताया कि सोमवार को गोरखपुर में गोरक्ष पीठाधीश्वर सांसद योगी आदित्यनाथ, गाजियाबाद में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह रामलीला मैदान कविनगर से शुभारंभ करेंगे. इसके साथ बीजेपी के प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल कानपुर से छह दिसंबर को परिवर्तन संदेश वीडियों वैन को रवाना करेंगे.


केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि 11 दिसंबर को बहराइच में और 19 दिसंबर को कानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा होगी. साथ ही जनवरी के पहले हफ्ते में लखनऊ में बड़ी रैली भी होगी.