नई दिल्ली: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में बाबा साहब आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी और इस मौके पर उन्होंने एक बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा है कि महापुरूषों के जयंती या पुण्यतिथि पर छुट्टियों की परंपरा स्कूलों में बंद होनी चाहिए. इसके साथ ही आंबेडकर जयंती के मौके पर योगी ने दलित छात्रों के लिए स्कॉलरशिप का भी एलान किया है.


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार कहती है कि 220 दिन विद्यालय चलने चाहिए और आज के दिन तक लगभग 120 दिन वो पहंच गया है और मुझे लगता है कि अगर यही सिलसिला चलेगा तो एक दिन ऐसा आएगा जब विद्यालय खुलने के लिए या कार्यदिवस के लिए एक भी दिन नहीं बचेगा.

इसलिए इस परंपरा को बंद करो सभी छुट्टियों को निरस्त करो, जिस दिन जिस महापुरूष की जयंती है पुण्यतिथि है उस दिन उस महापुरूष के नाम पर एक घंटे का, डेढ़ घंटे का दो घंटे का कार्यक्रम विद्यालयों में आप करिए जिससे उस महापुरूष के बारे में लोग जान सके.

लखनऊ में बाबा साहब आंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के बाद सीएम योगी ने आज ये बड़ी बात कही. योगी चाहते हैं कि महापुरुषों के नाम पर स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की परंपरा बंद होनी चाहिए. योगी ने इस बहाने विरोधियों पर निशाना साधा भी है. मायावती ने आंबेडकर जयंती पर यूपी में छुट्टी की शुरुआत की थी. अखिलेश के राज में भी ये परंपरा जारी रही.

अखिलेश ने आंबेडकर की पुण्यतिथि पर 6 दिसंबर को भी छुट्टी का एलान कर दिया. अब यूपी की तस्वीर बदलने की कोशिश में जुटे सीएम योगी चाहते हैं कि महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि पर छुट्टी की बजाये स्कूल कालेजों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और बच्चों को महापुरुषों के बारे में बताया जाए.

इस मौके पर योगी ने एक बार फिर दोहराया कि उनके राज में किसी तरह का भेदभाव नहीं होगा.