पटना: बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत नहीं जो देश में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को बदल दे. बुधवार को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल में जेडीयू के दलित-महादलित सम्मेलन को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत नहीं जो देश में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आरक्षण को बदल दे. दलितों के अधिकार का कोई हनन नहीं कर सकता.


नीतीश ने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं से कहा कि आप सभी समाज में प्रेम भाईचारा और सद्भावना बनाकर रखने का संकल्प लें. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा,‘‘ हमलोगों का यकीन झगड़ा में नहीं प्रेम में है. अनाप-शनाप बोलते रहने वालों की चिन्ता नहीं करें. जिनको कोई काम नहीं वो बोलते रहते हैं.’’


मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2004- 05 में अनुसूचित जाति के लिए जहां 13 करोड़ 5 लाख 45 हजार रुपये का प्रावधान किया गया था वहीं 2018-19 में यह बढ़कर 1224 करोड 56 लाख 28 हजार रुपये हो गया है. उन्होंने कहा कि हमने अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए विभाग बनाया और उनके कल्याण एवं विकास के लिए हमलोगों की प्रतिबद्धता है.


सीएम नीतीश ने राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि जेडीयू के सभी कार्यकर्ता और नेता इनकी जानकारी लोगों तक पहुंचाएं और उनके मन में कोई प्रश्न है तो वो जानने की कोशिश करें.