भुवनेश्वरः ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लद्दाख में शहीद हुए प्रदेश के दो सैनिकों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये अनुदान के रूप में देने की घोषणा बुधवार को की. गलवान घाटी में हुए खूनी टकराव में भारत के 20 जवान शहीद हुए थे, जबकि चीन को भी भारी नुकसान झेलना पड़ा.


मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में राज्य के दो सैनिकों की शहादत के प्रति गहरा दुख व्यक्त करते हुए पटनायक ने मुख्यमंत्री राहत कोष से अनुदान देने की घोषणा की.


लद्दाख में हुई झड़प में ओडिशा के कंधमाल जिले के बीआरपंजा गांव के निवासी चंद्रकांत प्रधान (28) और मयूरभंज जिले के रायरंगपुर क्षेत्र के नायब सूबेदार नंदूराम सोरेन (43) शहीद हो गए थे.


पंजाब सरकार ने भी किए मुआवजे का ऐलान


गलवान घाटी में 15 जून की रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच भीषण हिंसक टकराव हुआ था. इसमें भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 जवान शहीद हो गए थे. इनमें से कुछ जवान बिहार के भी थे, जबकि 4 जवान पंजाब के थे.


पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर चारों जवानों की शहादत पर शोक व्यक्त किया. इसके साथ ही उन्होंने चारों शहीदों के परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान किया. साथ ही परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी का भी वादा किया है.


ये भी पढ़ें


सरकार का फैसला- चीनी संचार उपकरणों पर लगेगी रोक, सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को चीनी इक्विपमेंट हटाने का निर्देश


भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के तौर पर आठवीं बार चुना गया, 192 में से 184 वोट मिले