अयोध्या, एबीपी गंगा। लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत होने के साथ अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का कार्य भी तेज कर दिया गया है. बुधवार को खुदाई के दौरन देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां मिली है. यहां मंदिर निर्माण के लिये समतलीकरण का काम चल रहा था उसी दौरान ये पुराने अवशेष मिले. इनमें देवी देवताओं की खंडित मूर्तियां और नक्काशी दार स्तंभ मिले हैं.


परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये धीमे चल रहा है काम अब गति पकड़ रहा है. यहां मजदूरों के साथ कई प्रकार की मशीनें भी लगाई गई हैं जिसकी जानकारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी. ट्रस्ट ने जानकारी देते हुये कहा कि कोरोनावायरस लॉक डाउन को लेकर जारी निर्देशों के अनुसार रामजन्मभूमि परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मंदिर निर्माण के संबंधित कार्य किए जा रहे हैं. इनमें तीन जेसीबी मशीन एक क्रेन दो ट्रैक्टर व 10 मजदूर लगाए गए हैं.


11 मई से शुरू हुये समतलीकरण के दौरान विभिन्न प्रकार के पुरातात्विक अवशेष मिल रहे हैं. खुदाई के दौरान अब तक देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प, कलश, आमलक, दोरजांब, विभिन्न प्रकार की कलाकृतियां, मेहराब के पत्थर, सात ब्लैक टच स्टोन के स्तंभ, आठ रेड सैंड स्टोन के स्तंभ, पांच फीट आकार की नक्काशी युक्त शिवलिंग की आकृति आदि पुरातात्विक वस्तुएं प्राप्त हुईं हैं. इन पुरातात्विक वस्तुओं को ट्रस्ट द्वारा संरक्षित किए जाने की भी योजना बन रही है.