वाराणसी. (नितीश कुमार पाण्डेय). किसानों के लिए दहशत का विषय बनी टिड्डियों के खिलाफ वाराणसी में ऑपरेशन जारी है. वाराणसी प्रशासन टिड्डियों को भगाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से मैदान में उतरा है.


रात को ऑपरेशन टिड्डी
वाराणसी में जिला प्रशासन ने देर रात ऑपरेशन टिड्डी चलाया. इसके तहत छह फायर ब्रिगेड की गाड़ियों, 40 मैनुअल स्प्रेयर के साथ प्रशासनिक टीम पिंडरा ब्लॉक के राजपुर नैपुर गांव में उतरी और अभियान चलाकर छिड़काव करके टिड्डियों को भगाया. इस पूरे अभियान में वाराणसी जिलाधिकारी मौजूद रहे. ऑपरेशन टिड्डी रात 10 बजे से शुरू हुआ और भोर 3 बजे तक चला.


खेत में उतरे जिलाधिकारी

टिड्डियों का एक दल पिंडरा तहसील में देखा गया. वाराणसी में टिड्डियों के आते ही प्रशासनिक अमले ने मोर्चा संभाल लिया. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अगुवाई में वाराणसी के पिंडरा ब्लॉक के गांवों में रात से सुबह तक अभियान चलाकर टिड्डियों का खात्मा किया गया.



आसमान में टिड्डियों को देखते ही दहशत में आये किसान
वाराणसी के आसमान में टिड्डियां दिखी तो दहशत फैल गयी, किसान चिंतित हो गये. प्रशासन ने सतर्कता एलर्ट जारी कर दिया. टिड्डियों का एक दल चंदौली तो दूसरा गाजीपुर होते हुए आजमगढ़ निकल गया. एक दल ने वाराणसी के पिंडरा हरहुआ में घेरा डाल दिया था लेकिन पहले से सतर्क प्रशासनिक टीम ने टिड्डियों के खिलाफ अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया खेतों में प्रशासनिक टीम दल बल के साथ उतरी छिड़काव हुआ और इसके साथ टिड्डियों को भगाने का काम किया गया.


पहले से जारी था एलर्ट
टिड्डी दल के आने की आहट से पहले ही वाराणसी प्रशासन ने कमर कस ली थी. टिड्डियों को भगाने के लिए पहले से किसानों को ट्रेंड किया जा रहा था अब टिड्डियों ने जब दस्तक दी तो प्रशासनिक टीम ऑपरेशन चला रही है.


ये भी पढ़ें.


यूपी: काशी के आसमान में टिड्डी दल, किसानों में दहशत, आज रात ऑपरेशन टिड्डी चलाने की तैयारी