प्रयागराज: प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर दुनिया के जिन 187 देशों के प्रतिनिधियों ने प्रयागराज के कुंभ मेले की भव्यता व दिव्यता देखी, उनमें पाकिस्तान भी शामिल है. पाकिस्तान की तरफ से वहां के एक सांसद कुंभ मेले पहुंचे और इस आयोजन को दुनिया में शांति का पैगाम देने वाला बताया.


पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से रिश्तों में आई तल्खी के बावजूद भारत ने बड़प्पन दिखाने हुए पाकिस्तानी प्रतिनिधि को न सिर्फ कुंभ मेले में आने की इजाजत दी, बल्कि यहां उसका ख़ास ख्याल भी रखा गया.


187 देशों के प्रतिनिधियों के बीच पाकिस्तान के सांसद डा० रमेश कुमार वाकनानी भी विशेष विमान से प्रयागराज आए और एयरपोर्ट से सीधे कुंभ मेले में पहुंचे. रमेश वाकनानी सिंधी समाज से हैं और पाकिस्तान में सिंधी हिन्दू काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं.


दुनिया ने देखी कुंभ की भव्यता, 187 देशों के प्रतिनिधि मेले में पहुंचकर हुए अभिभूत


कुंभ मेले में उन्होंने कहा कि वह शांति का संदेश लेकर आए हैं और यहां से भी अमन के पैगाम के साथ ही पाकिस्तान वापस लौटेंगे. रमेश वाकनानी के मुताबिक़ किसी भी हिन्दू के लिए संगम आना और गंगा में आस्था की डुबकी लगाना बड़े ही गौरव की बात है.


उनका कहना है कि इस मेले के माध्यम से पूरी दुनिया को पता चलेगा कि हमारा हिन्दुत्व कितना विशाल है. उन्होंने कहा है कि वे साल में दो बार हरिद्वार आते हैं और पहले भी कुम्भ आ चुके हैं. लेकिन इस बार भारत सरकार ने बुलाया है, इसलिये खास मौका है.


प्रयागराज: कुंभ मेले से आकर्षित होकर सिंगापुर के डॉक्टरों ने लगाया मेडिकल कैंप


उन्होंने दोनों देशों के बीच अमन और शान्ति का भी पैगाम दिया है. पाक डेलीगेट ने कहा है कि भारत दुनिया की बड़ी इकोनामी बनने जा रहा है, इसी तरह अगर भारत आगे बढ़ता रहा तो आने वाले दिनों में इकोनामी के मामले में एशियन टाइगर नहीं बल्कि वर्ल्ड टाइगर भी बन सकता है. उन्होंने कहा है कि दोनों देशों के रिश्ते बेहतर बने और इल्जाम लगने लगाने का दौर भी बंद होना चाहिए.


Kumbh Mela 2019: कुंभ के बाद भी संगम से नहीं लौटेगा कोई भूखा, शुरू हुई अनोखी सेवा