जम्मू: कोरोना संक्रमण से देश को बचाने के लिए जारी लॉकडाउन के दौरान जम्मू कश्मीर में ज़रूरी सामग्रियों का अभाव न हो, इसके लिए भारतीय रेलवे ने अहम फैसला लिया है. जम्मू कश्मीर आवश्यक सामग्री पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे ने दिल्ली से जम्मू तवी के बीच विशेष मालगाड़ी चलने का फैसला किया है.


भारतीय रेलवे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि ट्रेन संख्या 00403/00404 दिल्ली जंक्शन से जम्मू तवी जंक्शन तक पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन को चलाया जायेगा. यह ट्रेन 9 अप्रैल से 15 अप्रैल तक दिल्ली से जम्मू तक चलेगी, जो दिल्ली से रात साढ़े दस बजे चल कर अगले दिन सुबह सवा आठ बजे जम्मू पहुंचेगी. वापसी में यह पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन जम्मू से दिल्ली तक 10 से 16 अप्रैल तक चलेगी और शाम 6:10 बजे रवाना होकर अगले दिन तड़के करीब 4 बजे दिल्ली पहुंचेगी. यह ट्रेन पठानकोट, लुधियाना, अम्बाला और पानीपत रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी.


वहीं, सरकार भी लॉकडाउन के दौरान जम्मू कश्मीर में ज़रुरत के किसी भी सामान की कमी नहीं होने दे रही है. जम्मू कश्मीर में आने से पहले जो ट्रक पंजाब और जम्मू कश्मीर के बॉर्डर सील हो जाने के कारण फंस जाते थे अब उन्हें इस बॉर्डर से निकासी में कुछ मिनट ही लग रहे हैं.दरअसल, जम्मू कश्मीर प्रशासन ने पड़ोसी राज्यों से ज़रूरी सामान लेकर आ रहे इन ट्रक्स की राज्य में बिना रुकावट कठुआ के लखनपुर से एंट्री के लिए एक समन्वय कमिटी बनाई है जिससे सामान से भरे इन ट्रक्स को जम्मू कश्मीर में आना बेहद आसान हो गया है.


पड़ोसी राज्यों से जम्मू कश्मीर में ज़रूरी सामान लेकर रोज़ाना ऐसे करीब 800 से अधिक ट्रक अब प्रदेश पहुंच रहे हैं.इन ट्रकों में फल, सब्ज़ियां, राशन, दूध, अंडे, दवा, एलपीजी और पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं जो लखनपुर से जम्मू और फिर कश्मीर के लिए रवाना किये जा रहे हैं.


जम्मू: पूर्व विधायक डॉ गगन भगत ने खादी छोड़ पहना सफ़ेद कोट, गांव-गांव जाकर कर रहे हैं लोगों का मुफ्त इलाज


जम्मू: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों के 1-11वीं कक्षा के छात्रों को मिलेगा मॉस प्रमोशन