लखनऊ: यूपी में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए हैं. अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.79 रुपये हो गई है जबकि डीजल का दाम 65.40 रुपये हो गया है. 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने वैट की कीमत कर दी थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है.


बढ़े हुए रेट बीती रात 12 बजे से लागू हो गए हैं. दामों में बढ़ोत्तरी का ये फैसला राज्य सरकार ने सोमवार को किया था. अब नए दाम लागू होते ही यूपी में पेट्रोल की कीमत दिल्ली से करीब दो रुपया अधिक हो गई है.


बताया जा रहा है कि राजस्व को बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल के दामों को बढ़ाया गया है. अक्तूबर 2018 में योगी सरकार ने यूपी की जनता को सस्ते पेट्रोल का तोहफा दिया था.


लेकिन इस कारण राजस्व पर बोझ पड़ रहा था लिहाजा राज्य सरकार ने दोबारा से वैट की दरें बढ़ा दीं जो सामवार रात 12 बजे से लागू हो गई हैं. अब आप जब पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए जाएंगे तो आपने नए रेट के हिसाब से पैसे देने होंगे.


समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने पेट्रोल के बढ़े दामों के लिए सरकार पर निशाना साधा है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी ने इस पर ट्वीट किया है और इसे गरीबों के लिए क्रूर कदम बताया है.